Cancer Ke Baare Me Hindi Me Jankari | MyHelpBlog

 Cancer Ke Baare Me Hindi Me Jankari | MyHelpBlog




कैंसर, जिसे चिकित्सकीय रूप से घातक नवोप्लाज्म के रूप में जाना जाता है, शरीर में कोशिकाओं की असामान्य और अनियंत्रित वृद्धि की विशेषता वाली बीमारी है। इन कोशिकाओं में आसपास के ऊतकों पर आक्रमण करने और नष्ट करने की क्षमता होती है और मेटास्टेसिस नामक प्रक्रिया के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैल सकती है।

शरीर में सामान्य कोशिकाएं व्यवस्थित तरीके से विभाजित और बढ़ती हैं, लेकिन कैंसर कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित और बढ़ती हैं। यह अनियंत्रित वृद्धि ऊतक का एक समूह बनाती है जिसे ट्यूमर कहा जाता है। हालांकि, सभी ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं। सौम्य ट्यूमर आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण नहीं करते हैं या शरीर के अन्य भागों में फैलते नहीं हैं, जबकि घातक ट्यूमर कैंसरयुक्त होते हैं और विनाशकारी हो सकते हैं।

कैंसर शरीर के विभिन्न अंगों और ऊतकों को प्रभावित कर सकता है और कैंसर कई प्रकार के होते हैं। कुछ सामान्य प्रकारों में स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और त्वचा कैंसर शामिल हैं। प्रत्येक प्रकार के कैंसर के अलग-अलग कारण, जोखिम कारक, लक्षण, निदान के तरीके और उपचार के विकल्प हो सकते हैं।

कैंसर के कारण बहुक्रियाशील हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिक प्रवृत्ति, पर्यावरणीय कारक (जैसे कुछ रसायनों या विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना), जीवन शैली विकल्प (जैसे तंबाकू का उपयोग या अस्वास्थ्यकर आहार), संक्रमण (जैसे मानव पैपिलोमावायरस और हेपेटाइटिस वायरस), और कुछ चिकित्सा शामिल हैं। स्थितियाँ।

कैंसर का पता लगाने और उसका इलाज करने में अक्सर तरीकों का एक संयोजन शामिल होता है, जिसमें शारीरिक परीक्षण, इमेजिंग परीक्षण (जैसे एक्स-रे या सीटी स्कैन), बायोप्सी, रक्त परीक्षण और विभिन्न उपचार दृष्टिकोण जैसे सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, इम्यूनोथेरेपी, लक्षित चिकित्सा शामिल हैं। और हार्मोन थेरेपी।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कैंसर एक जटिल बीमारी है, और कैंसर के प्रकार और चरण के साथ-साथ व्यक्तिगत कारकों के आधार पर निदान, उपचार और रोग का निदान अलग-अलग हो सकता है। यदि आप कैंसर के बारे में चिंतित हैं, तो चिकित्सा पेशेवरों से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर सटीक और वैयक्तिकृत जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

कृपया कमेंट करें और बताये की आपको ऊपर दी गयी जानकारी कैसी लगी |

Previous Post Next Post