WordPress me Sidebar Widget Fix Kaise kare

7
WordPress me sidebar Widget Fix kaise karen :

hello दोस्तों इस post में मै बताऊंगा की wordpress में sidebar में widget fix kaise करें । अगर आपने  wordpress blog बनाया है तो blog में sidebar में बहुत से widget होते हैं जैसे recent post, facebook like box , email subscribe ,social widget  और जब आप page को scroll करते हैं तो वो sidebar भी scroll होता जाता है और उसमे के widget भी scroll होते जाते हैं । अगर आपके blog पे बहुत से comments हैं और जब लोग page को scroll करते हैं तो आपके जितने भी widget होते हैं वो end हो जाते हैं और sidebar blank हो जाता है । इस तरह से अगर आप चाहते हैं की कोई एक widget fix कर दें , जिससे की scroll कर देने के बाद भी वो widget show करता रहे ।यानि page का footer आने तक वो widget show करता रहे । यानि नीचे scroll करने के बाद वो भी साथ साथ scroll होता रहे ।

widget-fix-kaise-kare

widget को fix करने से ये फायदा होता है की आपका blog अच्छा दिखता है और सबसे बड़ी बात ये की आप अगर किसी एक widget को जैसे email subscribe या फिर कोई post को और अधिक popular करना चाहते है तो इसके लिए यही best रहेगा ।तो चलिए जानते हैं की widget fix कैसे करें –

widget fix

इसके लिए सबसे पहले Q2W3 fixed widget plugin install करें । और इसे activate करें । अब appearance >> widget पे click करें । इस plugin की खासिअत ये है की आपके सभी widget में fixed widget का option add कर देगा । अब आप जिस widget को fix करना चाहते है उसे open करें और fixed widget box को select करें और save कर दें । अब आप अपने blog पे जाये और scroll करें अब अपने जो widget fix किया होगा वो scroll करने के बाद भी वहां पे fix हो जाएगा ।

widget-fix

fixed-widget-in-sidebar

अब fix widget plugin आपको बहुत से setting भी देता है जैसे widget की margin top bottom width कितना चाहते हैं सब अपने हिसाब से set कर सकते हैं इसके लिए आप appearance >>fixed widget option पे click करें ।

fix-widget

अब आप यहाँ पे आपको बहुत से option मिलेंगे । इसमें आप margin top में दें की कितना top से margin रहेगी widget की ।

इसे भी पढ़ें :-

Agar apko wordpress se koi bhi janakri chhiye to comment kar ke puchen..

7 COMMENTS

  1. sir aapne jo post kiya vo ek dum
    correct hai.
    pr aapne WordPress ki post ki hai.
    mera blog blogger ka hai .
    me isse blogger me kaise set karu.
    Please btaiye

  2. heloo bhai mujhe sate banani hai bloging karni hai please mujhe pataye kaise karu darect word press me jake ya pahle to simple blog banta hai usme banau plese tel me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here