Wordpress

WordPress hindi tutorial

WordPress Hindi Tutorial :wordrpress tutorial in hindi tutorial wordpress hindi tutorial

hello दोस्तों इस article में मै wordpress hindi tutorial के बारे में बात करूँगा ।जैसा की जो लोग भी website blog के बारे में थोडा भी जानते होंगे तो उन्होंने  wordpress का नाम भी जरुर सुना होगा । wordpress एक free open source content management system (CMS) है जो php framework पे आधारित है ।आज wordpress सबसे अधिक use होने वाला CMS है , जिसपे दुनिया की करीब 20 – 25 % website wordpress पे बनी है । wordpress के  इतना अधिक use होने का कारण ये है की ये काफी flexible है , जिसे कोई भी थोड़ी बहुत जानकारी वाला इन्सान भी wordpress को आसानी से handle और manage कर सकता है और इसपे एक simple website बना सकता है ।

वैसे अगर आप कोई भी website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको html, css ,coading की जानकारी होनी चाहिए । लेकिन wordpress में आप बिना किसी coading के एक अच्छी website easily create कर सकते हैं । क्यों  की wordpress के लिए आज लाखो करोड़ plugin और theme available हैं जिससे wordpress में website बनाना आसान हो गया है ।

WordPress क्यों अधिक use होता है : (Why would  use WordPress)

wordpress अधिक use होने का सबसे बड़ा कारण ये है की आज world में जब भी  किसी भी topic पे जानकारी आपको चाहिए तो आप google पे search कर के बहुत सी website पे visit करते हैं ,और मेरे हिसाब से आप जिन websites पे जाते हैं वो सभी blog होते हैं ,यानि सभी जानकारियों वाली website एक blog होती हैं , और blogging के लिए सबसे अधिक use होने वाला plateform wordpress ही है । वैसे तो blogger भी एक plateform है website blog को free में बनाने का लेकिन ये wordpress जितना use नहीं होता ।

Read Now  Seo friendly image kaise banaye apne blog के लिए (using Alt tag )

blogger वो features नहीं देता जो wordpress देता है । वैसे बहुत से कारण हैं इसके , उसकी पूरी जानकारी अगले post wordpress Vs blogger में जानेंगे । myhelpblog.com मैंने भी इसे wordpress पे बनाया है । आज wordpress पे अगर आप website या blog बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको internet पे wordpress tutorial english में बहुत सी मिल जाएंगी , लेकिन अगर आप india से हैं तो और आप hindi में wordpress tutorial खोजेंगे तो नहीं मिलेगी ,blogger के लिए तो हिदी website मिल जाएगी लेकिन wordpress tutorial hindi नहीं मिलेगी । इसलिए मैंने ये website start की है जिसपे आपको wordpress tutorial hindi में सभी जानकारी मिलेगी।

myhelpblog.com पे आपको wordpress hindi tutorial में full जानकारी मिलेगी ,जिससे आप अपनी website blog आसानी से बना सकते हैं । वैसे तो myhelpblog पे आपको और भी जानकारी मिलेगी लेकिन wordpress की full tutorial यहाँ मिलेगी ।यानि अब आप hindi में wordpress की जानकारी पा सकते हैं ।

Read Now  Blog me Right Click Disable kaise kare aur kyu

Myhelpblog .com पे क्या क्या जानकारी मिलेगी :

1 . wordpress hindi tutorial

2 . SEO (search engine optimization) यानि search engine पे कैसे अपने website blog को optimize करें ।

3 . SMO (social media optimization ) यानि social sites पे अपने blog website को कैसे optimize करें ।

4 . E- commerce कि जानकारी ।

5 . online business

तो इतनी सारी जानकरी आपको एक साथ एक ही website पे मिलेगी ।

WordPress पे आप अगर website बनाना चाहते हैं तो आपके पास दो option हैं ,या तो आप wordpress.com जो की free plateform है या wordpress.org जोकि self hosted है । अगर आप एक अच्छी और professional website बनाना चाहते हैं तो self hosted website wordpress.org पे ही बनांये । क्यों की ये full customize हो सकता है और आप इससें income भी कर सकते हैं ,जबकि wordpress .com पे आप adsense का use नहीं कर सकते हैं ।

WordPress website & blog बनाने के लिए आपके पास क्या क्या चाहिए  :

1 . अपना एक Domain

2 . Shared hosting (wordpress hosting )

3 . Computer या laptop

बस अगर ये सभी चीजे आपके पास हैं तो आप आसानी से blog website बना सकते हैं और इन सब के साथ myhelpblog भी आपके साथ है।

Read Now  Cpanel se wordpress install kaise karen

और अगर आप इन सब चीजो के लिए तैयार नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप अपने computer पे भी wordpress बिना किसी पैसा खर्च किये आसानी से install कर सकते हैं , मेरे हिसाब से beginner को ये जरुर करना चाहिए , क्यों की ये wordpress practical करने के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा । आप अपने computer पे wamp install कर के उसे server की तरह use कर सकते हैं और wordpress use कर सकते हैं  । और जब आपको लगे की मै अपनी website या blog अब बना सकता हूँ तो hosting और domain खरीद लें ।

तो अपने अगर wordpress पे blog या website बनाने का फैसला लिया है तो हमारे इन articles को जरुर पढ़ें –

ऑर्ड wordpress से related सभी post यहाँ हैं click करें 

Myhelpblog पे आपको और भी बहुत सी जानकारी मिलेगी hindi में :

1 . Inspirational story

2 . Online business

3 . Entreprneurship (उद्धमी कैसे बने )

4 . Computer

5 . Internet

6 . Domain

तो wordpress hindi tutorial आपको अच्छी लगी हो तो share और comment जरुर करें …

Tags

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

36 Comments

Click here to post a comment

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address