wordpress

WordPress hindi tutorial

WordPress Hindi Tutorial :wordrpress tutorial in hindi tutorial wordpress hindi tutorial

hello दोस्तों इस article में मै wordpress hindi tutorial के बारे में बात करूँगा ।जैसा की जो लोग भी website blog के बारे में थोडा भी जानते होंगे तो उन्होंने  wordpress का नाम भी जरुर सुना होगा । wordpress एक free open source content management system (CMS) है जो php framework पे आधारित है ।आज wordpress सबसे अधिक use होने वाला CMS है , जिसपे दुनिया की करीब 20 – 25 % website wordpress पे बनी है । wordpress के  इतना अधिक use होने का कारण ये है की ये काफी flexible है , जिसे कोई भी थोड़ी बहुत जानकारी वाला इन्सान भी wordpress को आसानी से handle और manage कर सकता है और इसपे एक simple website बना सकता है ।

वैसे अगर आप कोई भी website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको html, css ,coading की जानकारी होनी चाहिए । लेकिन wordpress में आप बिना किसी coading के एक अच्छी website easily create कर सकते हैं । क्यों  की wordpress के लिए आज लाखो करोड़ plugin और theme available हैं जिससे wordpress में website बनाना आसान हो गया है ।

WordPress क्यों अधिक use होता है : (Why would  use WordPress)

wordpress अधिक use होने का सबसे बड़ा कारण ये है की आज world में जब भी  किसी भी topic पे जानकारी आपको चाहिए तो आप google पे search कर के बहुत सी website पे visit करते हैं ,और मेरे हिसाब से आप जिन websites पे जाते हैं वो सभी blog होते हैं ,यानि सभी जानकारियों वाली website एक blog होती हैं , और blogging के लिए सबसे अधिक use होने वाला plateform wordpress ही है । वैसे तो blogger भी एक plateform है website blog को free में बनाने का लेकिन ये wordpress जितना use नहीं होता ।

blogger वो features नहीं देता जो wordpress देता है । वैसे बहुत से कारण हैं इसके , उसकी पूरी जानकारी अगले post wordpress Vs blogger में जानेंगे । myhelpblog.com मैंने भी इसे wordpress पे बनाया है । आज wordpress पे अगर आप website या blog बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको internet पे wordpress tutorial english में बहुत सी मिल जाएंगी , लेकिन अगर आप india से हैं तो और आप hindi में wordpress tutorial खोजेंगे तो नहीं मिलेगी ,blogger के लिए तो हिदी website मिल जाएगी लेकिन wordpress tutorial hindi नहीं मिलेगी । इसलिए मैंने ये website start की है जिसपे आपको wordpress tutorial hindi में सभी जानकारी मिलेगी।

myhelpblog.com पे आपको wordpress hindi tutorial में full जानकारी मिलेगी ,जिससे आप अपनी website blog आसानी से बना सकते हैं । वैसे तो myhelpblog पे आपको और भी जानकारी मिलेगी लेकिन wordpress की full tutorial यहाँ मिलेगी ।यानि अब आप hindi में wordpress की जानकारी पा सकते हैं ।

Myhelpblog .com पे क्या क्या जानकारी मिलेगी :

1 . wordpress hindi tutorial

2 . SEO (search engine optimization) यानि search engine पे कैसे अपने website blog को optimize करें ।

3 . SMO (social media optimization ) यानि social sites पे अपने blog website को कैसे optimize करें ।

4 . E- commerce कि जानकारी ।

5 . online business

तो इतनी सारी जानकरी आपको एक साथ एक ही website पे मिलेगी ।

WordPress पे आप अगर website बनाना चाहते हैं तो आपके पास दो option हैं ,या तो आप wordpress.com जो की free plateform है या wordpress.org जोकि self hosted है । अगर आप एक अच्छी और professional website बनाना चाहते हैं तो self hosted website wordpress.org पे ही बनांये । क्यों की ये full customize हो सकता है और आप इससें income भी कर सकते हैं ,जबकि wordpress .com पे आप adsense का use नहीं कर सकते हैं ।

WordPress website & blog बनाने के लिए आपके पास क्या क्या चाहिए  :

1 . अपना एक Domain

2 . Shared hosting (wordpress hosting )

3 . Computer या laptop

बस अगर ये सभी चीजे आपके पास हैं तो आप आसानी से blog website बना सकते हैं और इन सब के साथ myhelpblog भी आपके साथ है।

और अगर आप इन सब चीजो के लिए तैयार नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप अपने computer पे भी wordpress बिना किसी पैसा खर्च किये आसानी से install कर सकते हैं , मेरे हिसाब से beginner को ये जरुर करना चाहिए , क्यों की ये wordpress practical करने के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा । आप अपने computer पे wamp install कर के उसे server की तरह use कर सकते हैं और wordpress use कर सकते हैं  । और जब आपको लगे की मै अपनी website या blog अब बना सकता हूँ तो hosting और domain खरीद लें ।

तो अपने अगर wordpress पे blog या website बनाने का फैसला लिया है तो हमारे इन articles को जरुर पढ़ें –

ऑर्ड wordpress से related सभी post यहाँ हैं click करें 

Myhelpblog पे आपको और भी बहुत सी जानकारी मिलेगी hindi में :

1 . Inspirational story

2 . Online business

3 . Entreprneurship (उद्धमी कैसे बने )

4 . Computer

5 . Internet

6 . Domain

तो wordpress hindi tutorial आपको अच्छी लगी हो तो share और comment जरुर करें …

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

24 Comments

Click here to post a comment

  • Dear Amit Ji, आपने एक अच्छी जानकारी दी है. मैंने भी इसी महीने अपनी वेबसाइट http://www.hindisuccess.com ब्लागर से वर्डप्रेस पर moove की है. आप इसे देख कर इसके बारे में राय अवश्य दें.

  • kya bina wordpres install kiye bine online ham website nahi bana sakte hai; web hosting aur domain ke bina mera website run nahi kar sakta. Please give me answer

  • hi bro मैं एक सवाल पुछना चाहता हूँ अगर मैं blogger की template बदल दुँ और उसमें अपना domain add कर दुँ तो मेरा blog same WordPress के जैसा हो जाएगा फिर मुझे WordPress पर जाने की क्या जरूरत है?
    और मै एक लैपटाप खरिदना चाहता हुँ और मेरा बजट 4k है कोई अच्छा option बताइए। और आप कौन सा laptop use करते हैं?

    • wordpress aur blogspot me bhaut hi diffrent hai. Iske liye apko hosting buy kana aur aur theme install karna hota hai ye ek blogging plateform hai agar aap sach me apni website ko run karana chahte hai to wordprees use kre,
      mai Hp laptop use karta hun, Aur mainne 4k ka matlab nhi samjha , 4k me kaun sa laptop milega. laptop ke liye apko kam se kam 25000/ ki jarurat padegi. ya phir agr cahey to second hand le sakte hain

  • main ek mp3 website banna chahta hoo. please help me

    1.kya mai mp3 file ko hosting mein upload kar sakte hai ? agar YES to kaise ?

    2. kya mp3 website banane ke liye google drive ka use karna parta hai?

    3. kya mp3 wevsite mein google ads sense kam karta hai ya nahi? agar ha to kaise?

    4. mp3 websit banna kannu hai ya gair kannu hai?

    dear sir,
    mai roj aap ka blog padhta ho, so please detail mein bataye . mai aap ka ans wait ka raha hoo, #good day

  • main ek mp3 website banna chahta hoo. please help me

    1.kya mai mp3 file ko hosting mein upload kar sakte hai ? agar YES to kaise ?

    2. kya mp3 website banane ke liye google drive ka use karna parta hai?

    3. kya mp3 wevsite mein google ads sense kam karta hai ya nahi? agar ha to kaise?

    4. mp3 websit banna kannu hai ya gair kannu hai?

    dear sir,
    mai roj aap ka blog padhta ho, so please detail mein bataye . mai aap ka ans wait ka raha hoo, #good day

  • hello friend आपने really बहुत अच्छी जानकारी दिया है मैने blogger से एक blog http://www.studytrac.blogspot.com बनाया है इस blog पर पढाई,नौकरी, सफलता से जुडी जानकारीयाँ Hindi में दि गयी हैं अत: मेरे blog पर एक बार जरूर जाएं और किसी भी प्रकार की कमी होने पर मुझे comment के माध्यम से बताएं। thanks a lot.

  • hi , Amit
    ye website bhaut best hai , apki post bhaut achhi hai , maine bhi free wordpress pe apna blog banaya hai

वर्डप्रेस वेबसाइट ,ब्लॉग को ट्रांसफर , माइग्रेट करने के लिए कांटेक्ट करें .
adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address