Top Menu
WordPress broken link checker plugin : Fix All broken link 

hello ,दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की wordpress broken link checker plugin के बारे में , की हम broken link (bad link) को wordpress blog से कैसे remove करें। इससे पहले मैंने wordpress blog के maintainance के बारे में बताया था .अगर अपने blog या website बनाया है तो आपके लिए myhelpblog की ये post बहुत ही usefull होगी । तो चलिये सबसे पहले broken link के बारे में कुछ जान लेते हैं ।

wordpress-broken-link-checker

What is broken links ..? (broken links क्या है ?)

broken links एक dead link होती है जो आपके blog website में 404 dead link को present करती है। broken link कैसे generate होती है ? जब हम blog में किसी दुसरे website या page की link add किये होते हैं और वो उस website की link में जब बदलाव होता है। तो आपके blog में  link जो आपने दी थी वो break हो जाती है और उस link पे click करने पे 404 error not found देता है । या कभी कभी आपके blog की internal link ही break हो जाती है । अक्सर ये होता है की visitor के द्वारा किये गये comments में link होता है जो बाद में 404 error dead link generate करती है ।

जब visitor आपके blog में दुसरे sites के link पे click करता है और वो 404 error होती है तो search engine 404 error status को bots (like google bots) करता है । जो आपके blog की seo ranking को  decrease करती है । यानि आपके blog की seo पे negative effect पड़ता है।

broken links check करने के लिए बहुत सी free website हैं जिसमे आप अपने website blog की dead links को चेक कर सकते हैं । wordpress broken link check करने के लिए बहुत से plugin हैं जैसे broken link checker जो आपके wordpress blog में broken link check को चेक करने में आसानी बनाती है ।

WordPress broken link checker (wordpress मे broken link check कैसे करें ) :

broken link checker plugin एक बहुत ही अच्छा plugin है जो आपके blog की सभी broken link को खोजता है और redirect का भी option देता है ।

broken का use कैसे करें :

पहले wordpress broken link checker plugin को download  click karen और install करें । अब plugin को activate करें । अब setting > link checker में जाए और setting करें । setting करने के बाद ये automatic आपके blog में run करता रहता है और dead link की इनफार्मेशन देता रहता है ।

आपको ये setting करनी है :

Look for links in :- (इन options को enable करें )

  • blogroll item 
  • comments 
  • pages
  • posts 
  • published

which links to check :

  • html links 
  • html images
  • plaintext Urls
  • embeded youtube वीडियोस ये video के लिए है अगर अपने blog में video embed किया है तो enable करें ।

wordpress broken link checker plugin ka use kaise karen

अब आपकी setting पूरी हुई, अब 1 – 2 घंटे बाद जब आप अपने wordpress dashboard में login करेंगे तो ये automatic आपको broken links की पूरी जानकारी देगा । अब आप इसको tools > link में जाए और वहां पे आपको broken link दिखेगी उसपे edit Url  option पे click कर के link में changes कर सकते हैं । यहाँ पे आपको 4 option और मिलेंगे unlink , not broken ,recheck , dismiss . ये option broken links management को और भी आसान बना देते हैं ।

wordpress broken link checker plugin ki setting

Note:

एक बात ध्यान रखें की broken link checker plugin को अधिक लम्बे समय तक use न करें । क्यों की इससे आपकी hosting server पे load पड़ता है। जिससे आपकी blog slow हो जाती है इसलिए जब आप इसका use कर लें तो इसे डीएक्टिवेट या delete कर दें । इस plugin का use आप हर एक महीने पे करें और dead link fix कर देने के बाद डीएक्टिवेट कर दें ।

इसे भी पढ़े :

ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर और comment करना न भूले ..

और कोई भी qus हो तो जरुर पूछें …


 


 

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close