Top Menu

 wordpress blog website maintenance kaise karen

दोस्तों इस post में मै आपको बताऊंगा की अपने wordpress blog website maintenance कैसे करें ? आपने wordpress install  (करें)करके उसपे अपना blog / website बनाया है । लेकिन क्या अपने wordpress blog के maintenance  के बारे में सोचा है ? शायद अपने नहीं सोचा , लेकिन आप अगर अपने wordpress blog की maintenance नहीं कर पाते हैं तो उससे बहुत से problem आपके blog /website में आ सकते हैं , जैसे आपकी blog slow open होगी या फिर crash भी हो सकती है । इसीलिए wordpress blog website maintenance भी करना बहुत ही जरुरी है , तो आइये जानते हैं की अपने wordpress blog website maintenance कैसे करें  

wordpress-blog-optimize-maintainance-kaise-kare wordpress blog website maintenance

wordpress blog website maintenance करने के तरीके :-

1 . wordpress को update कर के :- 

दुनिया के हर software जैसे update होते रहते हैं वैसे ही wordpress भी update होता रहता है , wordpress हमेशा update होता रहता है , उसमे हमेशा कुछ न कुछ features add होते रहते हैं और जो पुराने bug (error) हैं वो solve कर दिए जाते हैं ,इसलिए करीब हर  3 month ,या 6 month पे wordpress update होता रहता है । इसलिए जब भी update हो तो आपके dashboard पे उसकी notification आ जाती है ।

2 . wordpress में dead links को remove कर के

wordpress मे सबसे अधिक प्रॉब्लम जो आती है , वो है dead links की , dead links मतलब ‘404 page error –page not found’ क्यों कि wordpress में dynamic site ही बनती है । और इसमें बहुत से internal और external links भी जुड़े होते हैं । क्यों की अपने अगर दुसरे sites की लिंक अपने पोस्ट  में डाली हैं तो कभी कभी क्या होता है की अधिकतर website की लिंक 4 या 6 महीनो में change होती रहती है , इसलिए अपने जो external लिंक दिया है वो break हो जाती है इसलिए wordpress blog की links 4 या 6 महीनो में update करते रहें । wordpress में dead link को remove fix करने के लिए सबसे अच्छा plugin broken link checker है 

-> WordPress blog me best SEO friendly Permalink in hindi

3 . wordpress blog की spam comment delete कर के :

आपने wordpress blog बनाया है तो जाहिर सी बात है कि उसपे visitor के द्वारा comments भी किया जाता है । इसलिए इसमें spam comments भी बहुत आते होंगे , और ये spam comment आपके database में collect होते है अधिक spam comment हो जाने से आपका database slow हो जाता है इससे आपकी   blog भी slow हो जाती है । इसलिए spam comment को delete करें ,इसके लिए बहुत से plugin हैं जो को automatic कुछ टाइम के spam comments को delete कर देते हैं । आज कल akismet plugin (यहाँ download करें) सबसे अधिक use हो रहा है ।

4 . wordpress blog backup ले कर :

आपने wordpress blog बनाया है तो वो हर रोज या 1 week में एक से दो बार जरुर नए article post होते रहतें हैं । और अगर आपकी blog website crash हो जाए तो उसके साथ आपके सभी data ,post , image भी खत्म हो जाती है , जो अपने मेहनत कर के post डाली वो  सब delete हो जाती है तो इसके लिए आप कम से कम 1 month में एक बार जरुर  backup लीजिये । इसके लिए बहुत से plugin आते हैं।


5 . Older और unwanted plugin delete कर के :

आपने wordpress blog / website बनाया है तो उसमे plugins भी जरुर use किया होगा । लेकिन बहुत अधिक plugin भी आपके blog / website को slow भी कर देते हैं । ये problem beginner में देखने को मिलता है  जो की शुरुआत में बहुत अधिक plugin use करते हैं ,जिससे उनके blog में problem आ जाती है blog slow हो जाते हैं server की memory भी अधिक use होती है, plugin आपके काम को जरुर आसान कर देते हैं  , लेकिन अधिक plugin ना ही use करें तो अच्छा होगा । अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए theme में code add करें । पुराने plugin जो की update नहीं होते हैं उन्हें remove कर दें . और जिन plugin का use न हो उसे delete कर दें ।


कोई भी problem हो तो उसे comment कर के जरुर पूछे हैं…

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

2 Comments

  1. aap koun sa theme use krte hplz tell me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close