Top Menu

WordPress blog sitemap google search console me submit kaise kare

दोस्तों , इस पोस्ट में हम जानेंगे की अपने wordpress blog sitemap google में कैसे submit करें । अपने अगर blog या website बनाया है तो आप उसे google search में लाना जरुर चाहेंगे , क्यों की search इंजन में आपके blog website की पोस्ट आना बहुत जरुरी है इसी से आपके blog की traffic बढती है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने blog website को google search console में submit करेंगे । इसके बाद आपको अपने blog की sitemap create कर के google में submit करना होगा । तो आइये पहले ये जाने की sitemap होती क्या हैं ?

wordpress-blog-website-blog sitemap-submit-in-google-by-yoast-plugin-seo
 sitemap क्या होता है :

अपने बहुत से government sites में देखा होगा की उनके मैं page के footer में about us , contact us और sitemap जैसे links होते हैं , लेकिन ये आज कल हर blog website में आपको देखने को मिल जाएगा । sitemap एक file होती है जिसमे आपके blog या website के सभी post के Urls (links) होती है । जिसमे आपके blog के पुरे page की detail होती है , जो आपके blog के सभी post को search engine तक पहुचाती है । इसी sitemap से google आपके blog को index करता है । आपके blog में जो भी नए पोस्ट या नयी changing modification होती है वो sitemap में automatic update होती रहती है , और इसी sitemap से google को आपके हर नए post , content के बारे में पता चलता है ।sitemap Xml  form में होता है  , जिससे google search engine आपके blog website को index करता है । (और detail में जाने sitemap के बारे में ) ,  आपको अपना wordpress blog sitemap बार बार submit नहीं करना पड़ता है , कुछ seo plugin हैं जो आपके wordpress  blog sitemap को automatic google में update करते रहते हैं । तो अब आप समझ ही गये होंगे की sitemap को google में submit करना कितना जरुरी है । (wikipedia पे और विस्तार से जाने sitemap के बारे में )

blog sitemap को submit करने से पहले आपको , अपने sitemap को create करना पड़ता है । blog sitemap create करने के लिए online site से भी create कर सकते हैं , या फिर yoast seo plugin का use कर के । yoast seo plugin wordpress blog के लिए सबसे popular और powerfull plugin है । yoast plugin install कर के active करें । (यहाँ से download करें yoast seo )

अब मै step by step बताऊंगा :

1 . yoast seo plugin को activate करने के बाद , आप wordpress dashboard के sidebar में seo के option पे click करेंगे ।

 blog sitemap how-to-submit-sitemap-in-google-using-wordpress-yoast-seo
2 . अब XMLsitemap के option पे click करेंगे और फिर check the box to enable XML sitemap functionality box को select करें । ऐसा करने से आपकी blog की sitemap automatic create हो के google में submit हो जाएगी ।

yoast-seo-plugin-sitemap-submit-in-google-search-engine blog sitemap
3 . अब वहीँ पे general option में XML sitemap के tab पे click करें । एक बात ध्यान रखें की अपने अपने seo plugin को google webmaster से verify कर ले ।
4 . अब XML sitemap तब पे click करेंगे तो आपकी blog की sitemap open हो जाएगी ,और आप इसे देख सकते है .


wordpress से related जानकारी के लिए :

doston कोई परेशानी हो तो comment कर के जरुर पूछें …

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close