Wi fi security ke प्रकार

4

wi fi security के प्रकार :-

दोस्तों आज मै  आपको wi fi  security के प्रकार के बारे में बताऊंगा । wi fi के सुरक्षा से  जुड़े बहुत सी बातें होती है जो आपको नही पता होगा  जैसे WPA 2, WPA, WEP , WEP-PERSONAL , WPA –ENTERPRISE ये सब wi fi  security के प्रकार होते है  । wi fi security करने के लिए इन के बारे में जानना जरुरी है आप इनके बारे में जानकर अपने wi fi को सिक्योर कर सकते है  । तो आइये इनके बारे में जानते है ।

wi fi security

  1. WPA, WPA 2 :- WPA, WPA2 का पूरा नाम wi fi प्रोटेक्टेड होता है । WPA dks WEP के जगह पे लाया गया था।ये वाई फाई को सिक्योर करने का एक नया और standard तरीका है । WPA2 बहुत अच्छी सिक्योरिटी देता है। WPA के कुछ कमियों को ख़त्म कर के WPA 2 लाया गया।
  2. WEP :-इसका पूरा नाम Wired Equivalent Privacy है ।ये wi fi कनेक्ट करने का बहुत अच्छा नहीं है थोडा सा भी टेक्नोलॉजी का जानकर भी इसे हैक कर सकता है ।पुराने राउटर मे WEP एक आप्शन होता था  wi fi secure करने का । लेकिन  नए राऊटर में बहुत से आप्शन आ गए है । इसलिए अगर आप WEP राउटरप्रयोग कर रहे हो तो इसे अपग्रेड जरुर कर ले क्यों की WEP सिक्योरिटी ठीक नहीं होती ।
  3. WPA-personal ,WPA-enterprises :- WPA-personal अधिकतर घरो या छोटे ऑफिस में वाई फाई सिक्योर करने का तरीका होता है । इसमें यूजर एक पासवर्ड से कनेक्ट होता है । वैसे  तो  इसको बहुत सिक्योर नहीं माना जाता है क्यों की कॉमन पासवर्ड होने से इसके लीक होने का खतरा होता है ।

 

4 .  WPA-enterprises :- अक्सर बड़ी कंपनिया यूज करती है ये personal यूज़ के लिए नहीं होता है इसमें जब भी आप wi fi कनेक्ट करेंगे तो आपको एक यूनिक यूजर और पासवर्ड देना होता है । इसमें हर सिस्टम के लिए एक अलग पासवर्ड होता है .इस तरह के नेट सिक्योर करने के लिए एक आपको रेडियस ऑथेंटिकेशन सर्वर की जरुरत होती है. wi fi security ke ye tips

इन सबमे सबसे सेफ सिक्योर WPA-मानाजाता है  लेकिन ये personal यूज़ के लिए नहीं होता है personal यूज़ के लिए सबसे सेफ WPA2 है । लेकिन WEP का यूज़ न करें तो बेहतर होगा ।

Ye bhi padhen –


 

    अगर आप को किसी टॉपिक पे कुछ जानना हो तो ईमेल या मेसेज जरुर करें ,मै पूरी कोशिश करूँगा आपकी हेल्प करने की ।

  जोक्स –                          ”   लकी – अमन तुम्हारे नज़र में ऐसा क्या है  जिसे असम्भव कहा जा सके 
                                                                  अमन    –   सीधी जलेबी बनाना “

4 COMMENTS

  1. mujhay apney router ko reset karney ke baad uski secure WEP ho gai h mujhey usey apney phone me connect karna h kaise karu dlink router h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here