wi fi security kaise kare

0
apna  wi fi security kaise karen :-

दोस्तों आज मै आपको बताऊँगा wi fi  security (सुरक्षा) के बारे में। आप लोगो में से सभी लोग जो इन्टरनेट का प्रयोग करते है उन्होंने वाई फाई का नाम जरुर सुना होगा। वाई फाई (wi-fi) जिसका पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी (wireless fidelity) होता है। वाई फाई  के नाम में ही उसका अर्थ छुपा हुआ है,जैसे वायरलेस का मतलब बिना वायर (तार) के,इसका मतलब ये की घर ऑफिस ,या कहीं भी इन्टरनेट का प्रयोग करना ।वाई फाई से हम लोगो को बहुत सुबिधा होती है की कहीं भी बिना वायर या बिना किसी रुकावट  के इन्टरनेट प्रयोग कर सकते है ।(wi fi security types)

 

wi fi security kaise karen

अगर अपने wi fi प्रयोग किया है तो वाई फाई को कनेक्ट करने से पहले आपको पासवर्ड डालना होता है ,या अपने देखा होगा की वाई फाई को कनेक्ट करने के लिए किसी पासवर्ड की जरुरत नहीं पड़ती/ वो बिना किसी security के होता है और उसे कोई भी उसे कर लेता है । आपने अगर अपने घर या ऑफिस में वाई फाई राऊटर लगाया है तो आपको अपने wi fi  security(सुरक्षा ) भी जरुरी है,नहीं तो आपके wi fi को कोई भी उसे कर लेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा ।wi fi security न होने से आपको बहुत सी परेशानी आ सकती है इसे आप हलके में न लीजिये क्यों की इससे आप कभी बहुत मुसीबत में पड़ सकते है ।

wi fi security न होने से होने वाली प्रॉब्लम :-

  1. आपके wi fi security  न होने से आपके इन्टरनेट को कोई भी प्रयोग कर लेगा और बहुत से लोगो के प्रयोग करने से आपके नेटवर्क (इन्टरनेट ) की स्पीड कम हो जाएगी ।
  2. आपके इन्टरनेट डाटा को कोई भी उसे कर लेगा जिससे आपके डाटा की बैंडविड्थ बाद जएगी जिससे आपका इन्टरनेट का लिमिटेड पैक जल्दी ही खत्म हो जाएगी ।
  3. कुछ आई एस पी (I.S.P) (इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर ) जिससे अपने नेट कनेक्शन लिया हुआ है, वो आपको डाटा के महीने के प्रयोग पे पेमेंट लेती हैं आपके wi fi को कोई और उसे कर लेगा तो आपको पेमेंट अधिक करना होगा .
  4. और सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है की आपके wi fi को कोई अनजान लोग भी प्रयोग कर लेंगे ,और हो सकता है की वो इसका प्रयोग किसी गलत कामो में कर दे , जैसे ऑनलाइन फ्रॉड या ऑनलाइन सोशल उत्पीडन या फिर किसी भी तरह के गलत काम कर देता है और बाद में छानबीन होगी तो सबसे पहले आप पकडे जाएँगे क्यों की आपकी  आई पी एड्रेस आ जाएगी ,तो इन सभी परेसनियो से बचने के लिए आपको अपने वाई फाई को सिक्योर करना होगा ।

wi fi security टिप्स :- सबसे पहले आपको अपनी कनेक्शन सेटिंग को सेट करे ,इसके लिए आप अपने कनेक्शन पे जेक राईट क्लिक करके (open network and sharing center) आप्शन सेलेक्ट करेअब change adapter setting  में properties पे डबल क्लिक करें ,अब internet protocol version 4 (TCP-IPV4) पर सभी एंट्री को नोट करें ,अब advance option पे क्लिक करें ।यहाँ पे आप access को यूजर के लिए पासवर्ड इंटर कर के इनेबल कर ले  और अपने राऊटर में यूजर  नाम और पासवर्ड डाले ।

Ise bhi padhen –


 

                                                            ”  विशाल : माँ आप मुझे स्कूल क्यों भेजती हैं

                                                                   माँ :- ताकि तुम पढ़ लिखकर बड़े आदमी बनो।

                                                                              विशाल :-लेकिन मास्टरजी तो मुझे मुर्गा बनाते है ।”

अगर ये पोस्ट आपको पसंद आई तो कमेंट जरुर करें ………….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here