Wamp

अपने Computer में Wamp Server कैसे install करें

अपने computer में wamp server कैसे install करें :-

दोस्तों इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की wamp server कैसे install करें। सबसे पहले हम जान लेते है की wamp serverहोता क्या है । दोस्तों wamp serverएक local server होता है जो आपके computer में install होते ही आपके computer को localhost मे change कर देता है,localhost का मतलब आप अपने computer को server के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ,यानी अगर आप server के तरह यूज़ करना चाहते है तो उसके लिए wamp जरुरी है ।अब आप सोच रहे होंगे की server की जरुरत क्यों पड़ेगी ?

अगर आपको php या wordpress जैसे कंटेंट अपने सिस्टम पे चलाना चाहते हैं तो इसके लिए wamp होता है , (wamp server pe wordpress kaise install karen)क्यों की  wordpress,joomla, zencart,जैसे (cms) php language based होते हैं और php  server side language होता है ,जो की only server पे ही run करता है , और इसलिए हमें localhost की जरुरत पड़ती है , wamp server में php,mysql(database) ,होते हैं । wamp पे आप php में web devlopment या wordpressजैसे popular cms जिसपे आज के समय में सबसे blog या website बनाने में प्रयोग  अधिक होता है ,(Apni Free website कैसे बनाये click kare)computer-pe-wamp-server-kaise-install-kaise-kare

अगर आप को wordpress के बारे में जानकारी नहीं है तो आप को इसके जानकारी के लिए इसे प्रयोग करना होगा , और इसे प्रयोग करने के लिए आपको server की जरुरत होगी और इसके लिए या तो आप shared hosting लेंगे और फिर domain लेंगे तभी आप इसे प्रयोग कर पाएँगे ,लेकिन ये तो बहुत महंगा होगा इसलिए हम अपने computer को ही server localhost में change कर देंगे ,, और इसके लिए हमें wamp की जरुरत पड़ेगी तो आइये जानते हैं की wamp server को कैसे install करें –

Read Now  Wamp server me msvcr100.dll missing error fix kaise kare

(Domain name se paisa कैसे कमायें click kare)

आपको पहले चेक करना होगा की आप का computer 32 बिट या 64 बिट है इसे आप desktop पे  computer icon पे right क्लिक कर के प्रॉपर्टीज पे क्लिक करेंगे तो आपको computer की properties दिखेगी उसमे आपको सिस्टम इनफार्मेशन में processor,Ram, और सिस्टम type में 32या 64 बिट दिया होगा अगर 32 बिट है तो 32 बिट है तो 32 बिट wamp server download कीजिये-

  1. wamp server 38 Mb की फाइल होगी इसे यहाँ से डाउनलोड करें – click kare
  2. अब download करने के बाद आप इस फाइल को run कराये ।
  3. अब एक setup wizardओपन होगा उसमे nextपे क्लिक करेंगे ।

how to install wamp server    4. फिर अगले स्टेप में ‘i accept the agreement’ को सेलेक्ट करेंगे फिर next पे क्लिक करे ।

Read Now  Wordpress password reset kaise karen

5.अब इस step में आपसे पूछेगा की आप किस ड्राइव में install करना चाहते हैं तो उसमे पहले से ही c:\wamp होगा तो आप वैसे ही रहने दें और next करें ।

computer में wamp server कैसे install करें   6.फिर select additional task का बॉक्स आयेगा वहा पे आप desktop icon create को  select कर के next कर दें ।

7.अब ready to install का बॉक्स आयेगा उसमे आप install button पे क्लिक करेंगे तो wamp install होने लगेगा ।

8.और फिर पूछेगा की आप default browser को यूज़ करना चाहते है तो आप yes कर दीजिये ।

how to install wamp server  9.अब wamp इनस्टॉल होने के समय कभी कभी window firewall blocked का बॉक्स आ जाता है तो उसमे आपको ‘allow access’ पे क्लिक कर दें ।

10.अगले step में आयेगा की php mail parameter उसे वैसे ही रहने दें और दूसरा e mail का होगा उसे भी वैसे ही रहने दें और next कर दें।

computer में wamp server कैसे install करें  11.अब आपका wamp कम्पलीट इनस्टॉल हो चूका है अब फिनिश करदें ।अब आप wamp के icon पे click करके उसे run करा सकतें हैं ।

12.जब आप run करा देंगे तो उसके बाद red color में icon आयेगा उसे green हो जाने दें green हो जाने पे आपका server online हो जाएगा ।

Read Now  Wamp Server pe WordPress Install kaise kare

computer में wamp server कैसे install करें

अब आप को c:\ drive में जाके वहां पे wamp folder मिलेगा उसे ओपन करें और और उसमे आप को www नाम से folder मिलेगा उसे open कर के  उसमे आपको 3 file मिलेगी उसे delete कर दे ।

अब आप जो भी html या php java जो भी code हो उसे notepad में लिखकर उसे wamp folder के www फाइल में फाइल का नाम जैसे amit.php कर के सेव कर दें ।

(Amir बनने के लिए ek idea hi kafi hai click kare)

उसके बाद अगर आप को run करना हो तो आप पहले ध्यान रखे की wamp को online कर दें । फिर अपने ब्राउज़र को open करें और वहा पे आप browser में localhost type करके ओके करें अब आपका फाइल जो अपने सेव की होगी वो show करेगी और जो फाइल है उसे क्लिक करेंगे तो वो run कर जाएगी ।

Ye bhi padhen-

दोस्तों ये पोस्ट कैसी लगे कमेंट जरुर करें ……… 


संता  अकाउंटेंट से :- मुझे यह 1000 रूपए जमा करवाने हैं ,

अकाउंटेंट:– पर यह तो नकली है ,

संता :-तुम्हे क्या  तकलीफ है जमा  तो मेरे account में होना है ‘

Tags

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

2 Comments

Click here to post a comment

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address