Top Menu

Presentation me powerpoint animation kaise add karen :-

दोस्तों, इस पोस्ट में जानेंगे  की powerpoint presentation में powerpoint animation कैसे add करें। powerpoint presentation में आप अपने जरुरत के हिसाब से जितनी चाहे उतनी slide add कर सकते हैं । powerpoint में आप बहुत अच्छी graphical presentation बना सकते हैं । पीछे पोस्ट में मैंने बताया था की power  point presentation कैसे बनाये । लेकिन इस बार अपने presentationमें animation add करने के बारे में बताऊंगा । powerpoint presentation में आप graphic के साथ साथ animation , music भी add कर सकतें हैं slide में powerpoint animation add करने से आपका presentation बहुत ही attractive हो जाएगा । animation add हो जाने से presentation में movement होने लगेगा जिससे आपका presentation लोगों को आकर्षित करेगा ।

power-point-presentation me aniamtion add

powerpoint  ने presentation में animation add करने के लिए बहुत से animation दिये हुए हैं जिसे आप अपने पसंद के हिसाब से animation add कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं की slide में powerpoint  animation कैसे add किया जाये –

मै step by step बताउंगी :-

1 . सबसे पहले powerpoint start करेंगे ।

2 . अब अपने presentationको बनायेंगे ।

3 . presentation बना लेने के बाद आप अपने presentation के जिस slide में powerpoint animation add करना चाहते हैं उसे select करें । select करने के बाद वो आपके स्क्रीन पे आ जाएगी । अब powerpoint  में एक animation होता है और दूसरा transition होता है transition भी animation के तरह ही work करता हैं लेकिन इसे आप अपने slide में add कर सकते हैं ,slide में जो content है जैसे  heading ,image,text  इन सब में आप नहीं कर सकते ये पुरे slide को एनिमेट करेगा । जबकि powerpoint animation से आप slide के हर एक content को अलग अलग तरह से एनिमेट करा सकते हैं ।

transition कैसे add करें :-

1 . पहले जिस slide पे आप transition add करना चाहते हैं उसे click कर के सेकेक्ट कर लें ।

how-to-use-powerpoint-powerpoint animation

2 . अब आप ऊपर menu bar में transition के option पे click करेंगे तो वहीँ पे transition के बहुत से इफ़ेक्ट आपको मिलेगा।

3 . अब आप उस transition में आप अलग तरह के transition पे click करेंगे तो निचे आपकी slide में इफ़ेक्ट देखेने को मिलेगा , यहाँ पे बहुत से transition होंगे जिसे आप अलग अलग slide को select कर के add कर सकते हैं ।

4 . अगर आप किसी slide का transition हटाना चाहते हैं तो उसके लिए आप उस slide को select कर के transition में ही सबसे पहले ही none का option होगा उसपे click करेंगे तो उस slide से वो इफ़ेक्ट हट जाएगा ।

power-point-presentation-slide-me-animation-add-kaise-karen

animation कैसे add करें :-

1 . अब जिस slide में powerpoint  animation add करना चाहते हैं उसे select करें ।

2 . अब उस slide में आप जिस content पे animation add करना चाहते हैं उसे click कर के select करें , जैसे आप slide के heading या image , text को select कर के अलग अलग animation लगा सकते हैं ।

3  . अब मैंने heading को select किया और फिर menu bar में transition के साइड में ही animation पे click करें ।

4 . अब वहां पे आपको बहुत से animation मिलेंगे । अब आप उस animation पे अपने mouse pointer को ले जाएँगे तो automatic heading में animate होगी । आप यहाँ पे dropdown arrow पे click कर के बहुत से animation और मिलेंगे ।आप चाहे तो और दुसरे भी animation  download कर सकते हैं  (power  point animations yahan se download karen)

powerpoint-animation-add-in-slide

6 . अब आप वहीँ पे animation bar में ही साइड में आपको animation pan मिलेगा उसपे click करेंगे तो एक साइड में window open हो जाएगा जिसम slide पे add किया गया animation और इफ़ेक्ट को देख सकते हैं आर यहाँ से आप full customize कर सकते हैं ।

powerpoint presentation -animation-pane powerpoint animation

अब आप presentation को preview देखना चाहते हैं तो F5 button press कर के देख सकते हैं /

powerpoint animation add karne ke bad usme bhaut se option hain jisse aap animation ko customize kar sakte hain .


अगले पोस्ट में बताऊंगा की music कैसे add करें …

ये पोस्ट आपको अच्छी लगे तो  shareऔर comment जरुर करें …

About The Author

Myhelpblog website pe internet aur blogging ki puri janakri payenge.yahan apko wordpress tutorial ,Seo,make money Adsense Guide,online business,successs story sabhi ki knowledge hindi me milegi.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close