Top Menu

E commerce business के बारे में :

Dosto , आज मै  e commerce part- 2 के tutorial के बारे में बताऊंगा ,e commerce के बारे में मैंने इसके पहले वाले post में e commerce के बारे में बताया था । अब इस post में हम e commerce के क्रांति revolution के बारे में जानेंगे । e commerce बस shopping करने की site नहीं है वो इससे भी अधिक है  , इससे आप हर तरह का business कर सकते हैं .

e commerce एक website से अधिक है :- 

हम लोगो में से बहुत से लोग e commerce की बातें करते है ,लेकिन जितना हम जानते है e commerce उससे  कहीं अधिक है ।जब हम e commerce शब्द का प्रयोग करते है तो इसका मतलब ये की e commerce एक  website से बहुत अधिक है यानि e commerce  से हम online कुछ भी बेच सकतें है यहाँ पे कोई boundation नहीं है । e commerce में हम कम employee के मदद से अधिक computer पे work करते हैं । किसी ऑफिस में आर्डर तैयार  करना ,billing जैसे बहुत से काम, workers करते हैं लेकिन e commerce में ये सभी काम computer software करते हैं इसमें बहुत कम लोगो की जरुरत  पड़ती है। ….. इसे भी पढ़े– (Amir बनने के लिए ek idea hi kafi hai click kare)

how to start e commerce

 

e commerce में क्या profit है :-
  1. अधिक मुनाफा (high income)
  2. कम निवेश (low investment)
  3. कम employee का होना
  4. संचार लागत में कमी
e commerce revolution (क्रांति) कैसे हुई  :-

start online businessकभी अपने computer के fast speed की जरुरत महसूस किया है ,,,सच में अगर आपका computer  2 सेकंड भी अधिक time ले लेता है जवाब देने में तो आप परेशान  हो जाते है। इस लिए computer की स्पीड बढ़ने के लिए कंपनिया हमेशा नए नए प्रयोग करती रहती हैं । computer के chip बनाने वाली कंपनी intel इसके लिए हमेशा प्रयोग करती है ।

“ मुरे ने भविष्यवाणी की थी की हर 18 महीने में प्रोसेसिंग स्पीड दोगुनी होती जाएगी और लागत वही रहेगी ”    ……… और अब ऐसा ही होता दिख रहा है । (e  कॉमर्सके बारे में और अधिक जाने )

लेकिन computer को इतने स्पीड की जरुरत क्यों है ? क्यों की जैसे जैसे  technology बढ़ रही है वैसे वैसे computer की स्पीड को भी बढ़ाना जरुरी होता जा रहा , जैसे ही computer की स्पीड बढती है  , उसी हिसाब से software भी design होते है ,पहलेgraphical यूजर इंटरफ़ेस ,फिर इन्टरनेट ,और अब high defination (HD)  video के आने से और स्पीड की जरुँत पड़ने लगी । e commerce की सफलता भी इन्टरनेट और computer के स्पीड के fast होने से हुई है ।

internet की speed :-

दोस्तों इन्टरनेट पे website में graphic लोड होने में बहुत टाइम लगता था ,जब color,image ,animation ,से भरी website लोड होती थी तो computer बहुत टाइम समय लगाता था , और एक बार फिर कंपनियों ने chip के स्पीड के साथ साथ इन्टरनेट की स्पीड भी बढाई ।और फिर नेट के यूजर बढ़ने लगे ।

online shopping का बढ़ता craze इन्टरनेट के स्पीड के साथ बढ़ता गया । आज  computer को  on करते हैं और इन्टरनेट पे अपने पसंद के सामान को आर्डर करते हैं , और सामान कुछ समय बाद हमारे पास होता है छोटे शहरों में आज भी delivery में टाइम लगता है लेकिन बड़े सिटी में कुछ ही घंटो में ये सामान आपके पास आ जाता है ।

india में इन्टरनेट की स्पीड बहुत अच्छी नहीं है अप लोगो ने देखा होगा की जब हम रात को 11 12 बजे के बाद स्पीड बहुत अच्छी मिलती है और फिर सुबह 6 बजे के बाद स्पीड slow हो जाती है क्यों की इस waqt कम लोग नेट यूज़ करते हैं । इन्टरनेट पे किसी website से कनेक्ट होने में www(world wide web) को कम से कम 1 सेकंड का समय तो लगता ही है । जैसे जैसे नेट के  स्पीड बढ़ेगे वैसे वैसे internet business भी बढेगा ।

इसे भी पढ़े —

  1. Apne browser ki speed kaise badahe
  2. apne mobile ya laptop ko track kaise karen
  3. apne computer में empty folder को delete कैसे करें

पत्नी  (पति से ) :– उठो जी रात के 2 बज गये .

पति : इतनी रात को क्यों जगाया .

पत्नी:– आप रात को नींद की गोली खाना भूल गये  थे   “


आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आए तो कमेंट और शेयर जरुर करे …………


 

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

4 Comments

  1. Olx jesi site kaise banaye

    • olx jaisi site ke liye apko kuch khas nahi karna hai bas ap wordpress pe aisi site create kar skte hain isme bhaut se plugin hain jo e commerce aur olx jaise old and new product sell karne aur manage karne ke features dete hain.

  2. sir e commerce website banwana koi bdi bat nhi..par muje ek bat samaj nhi anti h ki e commerce website apps k alawa kitna paise chahiye ??????kitne paise ???

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close