Top Menu

Apna mobile laptop track kaise karen :-

dosto, आज हम जानेगे की अपने mobile  laptop  track करें ,यदि आपका mobile  laptop गायब हो जाता है तो उसके साथ साथ आपके जरुरी data भी गायब हो जाते है जो फिर मिलना नामुमकिन है ,क्यों की mobile  laptop तो फिर से नया ख़रीदा जा सकता है लेकिन उसमे जो जरुरी data जैसे आपके फाइल  document ,photo ये सब को तो नहीं ख़रीदा जा सकता है। और अगर आपके data का कोई गलत इस्तेमाल  कर दे तो आप मुश्किल में पद सकते है । लेकिन अगर आप पहले ही सावधान हो जाएँ तो इस परेशानी को कम कर सकते है  तो आइये जानतें है की कैसे अपने laptop ,mobile को आप secure कर सकतें है ।

mobile laptop track theft myhelpblog

दोस्तों आइये कुछ services के बारे में ,जिससे  , mobile laptop  track कर सकते है ।इनको आप अपने mobile  laptop में activate कर के उन्हें track कर सकते है,और साथ साथ उसके  data को erase  कर सकते है.

  1. Laptop के लिए :-

  • Gadgettrak.com :- ये website आपके gadget को track करने के लिए पेड website है window और mac os यूज़ करने वाले लोग इसके website पे जाकर register कर सकते है .इसमें फ्री सर्विस नहीं है .यहाँ आपको 20$/year का पेमेंट करना होगा.इसमें सबसे अच्छी बात ये है की इसमें wi fi based लोकेशन भी track कर सकते है । गूगल मैप  पे device की लोकेशन के आलावा इसमें एक snik pic आप्शन भी है जिससे device को उसे करने वाले की photo चुप चाप कैप्चर कर e-mail हो सकती है । ये mobile के लिए भी यूज़ कर सकतें हैं ।
  • frontdoor software:- इस software को आप इनस्टॉल कर ने के बाद अगर आप का  laptop गायब हो जाता है तो  आप स्टोलेन अलर्ट डिस्प्ले ,custom text message ,laptop को आप कहीं से भी लॉक कर सकते है इसमें फ्री और पेड दोनों version  हैं ।इसमें 1650 रूपए में 3 साल के लिए हैं .इसमें laptop में message सेंड करना ,दूर से ही alarm on कर सकते हैं ।
  •      (frontdoor software) yaha se download karen
  • lock it tight .com :- इस website की बहुत सी services free हैं इसमें बस एक device पे ही software activate कर सकतें हैं ।laptop गायब हो जाने के बाद यूजर location ,clipboard login , browser की history और सबसे बड़ी बात दूर से ही data फाइल को delete  भी कर सकते हैं ।मेरे हिसाब से ये भुत अच्छी software है । mobile के लिए भी यूज़ कर सकतें हैं ।
  • anti theft (antitheft.norton.com) :- ये एक अच्छी website  है ।antivirus बनाने वाली कंपनी symantec का product है ये पेड software है जिसमे 3 device में anti theft इनस्टॉल कर सकते हैं । इसमें दूर से ही lock कर सकते है इसमें snik pic का आप्शन भी है जिससे photo capture किया जा सकता है ।
  1. mobile के लिए :-
  • android यूजर के लिए :-
  1. Samsungdive .com :- अगर आप samsung एंड्राइड यूजर हैं तो अपने smartphone में samsung account में sign in जरुर करें क्यों की फ़ोन गायब हो जाने पे samsung dive की site पे जा के phone को track कर सकते हैं ।और phone को lock भी कर सकते है।
  2. Avast.com :– avast में antivirus स्कैनर ,sms  और कॉल फ़िल्टरिंग ,lock सिस्टम ,अगर कोई sim change करता है तो notification भी देता है ।

वैसे तो एंड्राइड में बहुत से app आ गये हैं जो phone को track करते हैं ।

  • Window mobile के लिए :- window फोने को track करने के लिए बहुत application नहीं बने हैं window यूजर के सेटिंग में जा कर findmyphone पे क्लिक कर के अपने phone को track कर सकतें हैं phone खो जाने पर window live id से login करने के बाद माप से phone की लोकेशन को track कर सकतें हैं .
  • Blackberry यूजर :-अगर आप ब्लैकबेरी यूजर हैं तो अपने phone से blackberry protect app को blackberry app world से install कर सकते हैं आप blackberry.com की site पे जाकर अपने blackberry id से login कर phone की map से location trace कर सकतें हैं आप दूर से ही phone की ring भी बजा सकतें हैं और lock भी कर सकतें हैं ।
  • Iphone यूजर के लिए :- अगर आप एप्पल iphone यूजर हैं तो i cloud की website पे जाके apple id से phone के लोकेशन जन सकतें हैं इसलिए phone को खरीदने के बाद apple id जरुर बना ले ।
  • Tablet user के लिए :-

  www.preyproject.com :- ये website window के  लिय शुरू किया गया था लेकिन अब ये multipurpose के लिए हो गया है ये mac,linux ,android, ios ,ubantu कोsupport  करते है ,इससे आप net से sms सेंड कर सकते हैं और phone की screenshot भी ले सकतें है ,phone के data को भी हाईड कर सकतें हैं । इसको आप mobile laptop track करने  और टेबलेट दोनों के लिए यूज़ कर सकतें हैं ।

ye bhi padhe :

  1. wi fi ki security kaise karen
  2. keyboard function key के बारे में जाने

 

jokes :-

  “मंत्री  जी स्टेशन  मास्टर  से – मै   वी आईपी  हूँ मुझे ऐसी गाड़ी  में यात्रा तय करनी है ,जिसकी बोगी में मेरे अलावा  कोई यात्री   न  हो ,

स्टेशन मास्टर  :- तब तो सर आपके लिए मालगाड़ी ठीक रहेगी  “


 

दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट और शेयर जरुर करें ……………………..

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close