Top Menu

Domain name से  कैसे पैसा कमायें :-

दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा की domain name बेच कर कैसे पैसा कमाए । दोस्तों एक अच्छा domain name बहुत जरुरी है जो आपकी कंपनी या website को popular बना सकता है . इस पर किया गया खर्च बेकार नहीं जाता । domain sell करना भी एक online business है । जो बहुत से लोग कर रहे हैं। मुझे इस बात का अंदाजा तब लगा जब मैंने वैसे ही नेट पे domain सर्च कर रहा था तो एक अपने फ्रेंड के नाम का domain name सर्च किया तो उसकी कीमत थी 1 लाख dollar तो मै चौक गया ।

  1. online business से पैसा कमाए यहाँ क्लिक करें
  2. अपने पसंद की domain ragister करने का तरीका

domain selling kaise karen

आपको domain name के बारे में बहुत सी बाते नहीं पता होगी जो मै आपको इस पोस्ट में बताऊंगा । तो पहले कुछ ऐसे बाते जानते है –जो लोगो ने domain name को बेच कर पैसा कमा  कर अमीर बन गये जब भी आप domain register करने जाते है तो आप सोच समझ कर जो की याद  रखने में आसानी हो एक अच्छा domain name आपको amir बना सकता है –(googleपे सर्च करने का तरीका यहाँ क्लिक करें)

1997 में shopping.com domain 5 मिलियन डालर के करीब में ख़रीदा गया था , और 1999 में compaq computer ने shopping.com और उस कंपनी में 120 employee सहित 220 मिलियन dollar में खरीद लिया , domain name को बहुत सोच समझ कर खरीदना चाहिए । जब भी आप domain ख़रीदे तो एक बार जरुर सोचे की ये domain आपको कितना पैसा कमा कर दे सकता है । यानि उसे बेचने पे आपको कितना पैसा मिल सकता है अगर बहुत अच्छा domain होगा तो उसे खरीदने वाले भी लोग अधिक पैसा देंगे ।

“domain name खरीदना भी वैसे होता है जैसे आप कोई जमीन खरीदते हैं और फिर उसे बेच कर पैसा भी कमा सकते हैं ।”

india में indiaworld के राजेश जैन ने अपनी इस website को satyam india को 499 करोइ में बेच दिया । india की पहली e-commerce site rediff.com की कीमत भी 4 से 5 हजार करोइ की है । और इस तरह indiainfo.com site की कीमत 7-800 करोइ तक बताई जाती है । आखिर ये सब popular domain नाम से ही तो हुआ .

 

 

किन लोगो ने domain बेचकर पैसा कमाया :-

नेट पे website शुरू करने से पहले domain register करने से पहले domain register करना होता है , domain name की यही खासिअत है की पहले आओ पहले पाओ ,आप अगर किसी popular होते इंसान की नाम की domain register का लेते है तब आप उसे चाहे तो वो domain उसे अच्छी कीमतों पे बेच सकते हैं और आप उससे अपने हिसाब से कीमत मांग सकते हैं domain name register करने में बस 400-500रूपएमें एक साल का देना होता है ।(अमीर बनने के तारिका यहा क्लिक करें

राजीव गाँधी के नाम का domain viswajit singh के नाम पे है mahatma gandhi का domain का domain Dharshinee naidu के पास है जो अमेरिका के new यॉर्क की हैं इनके पास बहुत से popular domain हैं , सुषमा स्वराज के नाम का domain पहले ब्रिटेन के medisex में रहने वाले Atul jain  के पास था बाद में उन्होंने california के  जग्नंदा येलिसेली को बेच दिया , भारतीय जनता पार्टी नाम का domain अमेरिका के प्रितु और गोएल के नाम पे था बाद में इन्होने US के Vijay pal reddy को बेच दिया।

लारा दत्ता के नाम का domain कर्नाटका के आकाश गोल्खे के नाम पे था बाद में इन्होने कराची के web कंपनी को बेच दिया ,. महानायक अमिताभ बच्चन के नाम का domain अँधेरी मुंबई के nair इमाम के पास था इन्होने रघु शर्मा को बेच दिया , कपिल देव के नाम का domain अमेरिका के new जर्सी में रहने वाले श्रीनिवास वेलान्ग्पुरी के नाम पे था बाद में उन्होंने maharastra के जिमीत मोदी को बेच दिया , कामसूत्र domain अहमदाबाद के viswdev patel के नाम था इन्होने US के doug powell को बेच दिया।

तो इस तरह आप समझ गये होंगे की अच्छा domain name आपको पैसा भी कमा कर दे सकता है , जैसे जैसे इन्टरनेट के चलन जैसे जैसे बढ़ रहा है वैसे ही domain को खरीदने बेचने का business भी बढ़ रहा है। (domain name कितने प्रकार के होते हैं यहाँ क्लिक करे)

अपना domain कैसे बेचे :-

अगर आपके पास भी कोई अच्छा domain name है तो और आप उसे बेचना चाहते है तो आपको उसे selling के लिय लिस्ट करना होगा , इसके लिए आप बहुत सी कंपनिया है godaddy पे 1 साल का 300 रूपए में आप अपने domain name को लिस्ट करा सकते हैं मेरे हिसाब से domain name selling का business बहुत अच्छा है ।

(अगले पोस्ट में बताऊंगा की अपने domain name की कीमत कैसे बढाए ) 


“गेट  पर चौकीदार खड़ा था ,लड़के ने पूछा -ये स्कूल कैसा है ?

चौकीदार :- बहुत अच्छा .मै  भी उसी स्कूल से पढ़  के निकला हूँ ”



दोस्तों ये पोस्ट अगर आपको पसंद आयी तो कमेंट और शेयर जरुर करे ……………………

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

18 Comments

  1. Kya baat hai sab tips hindi mai to stabdh reh gayi 🙂

  2. This is very great and useful information.. Thanks for sharing with us.

  3. nhi ho rha h..only show bas kr rha hai.but khul ja rha hai…jo google show karta hai show kaise hatvu ye show karta hia.
    //..You’re about to be redirected. The blog that used to be here is now at http://www.endia.org/. Do you wish to be redirected? This blog is not hosted by Blogger …
    You’ve visited this page 3 times. Last visit: 17/11/15//
    pura solve kr bateye na

  4. bhai mera domain submitt hone ke bad bhi search me ye bata rha hai ,,,,You’re about to be redirected

    The blog that used to be here is now at http://www.endia.org/.

    Do you wish to be redirected?

    This blog is not hosted by Blogger and has not been checked for spam, viruses and other forms of malware.

  5. बहुत ही बढ़िया लेख हैं।

  6. read more pe click kr rha hu to open nhi hoti hai full post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close