Maggi brand की शुरुआत कैसे हुई थी julias maggi inspirational story

1

Instant noodles maggi brand  की शुरुआत कैसे हुई थी :-

दोस्तों , इस पोस्ट में मे आपको बताऊंगा की maggi instant noodles की शुरुआत कैसे हुई थी। दोस्तों आज के समय मे maggi noodles सबसे अधिक  बिकता है , हाँ कुछ वक़्त से कुछ विवादों के वजह से maggi पे प्रतिबन्ध भी लगे यहे , लेकिन अब फिर maggi brand market में आ गई है । maggi instant noodles अपने आप में एक खोज है जो की आपको भूख लगने पे मात्र 2 मिनट में आपके पेट को भर सकती है । maggi कंपनी ने noodles का अविष्कार नहीं किया था ।

 maggi brand maggi-brand-julias-maggi

 

noodles का अविष्कार तो जापान के nisin फूड्स ने किया था , और उसका noodles टॉप रेमोन  नाम से बिकता है ।

कैसे शुरुआत हुई :-

दोस्तों क्या आपको पता है की maggi की शुरुआत कैसे हुई थी ? जिस तरह से हर ब्राण्ड का अविष्कार एक idea से हुआ था वैसे ही maggi brand  का भी हुआ था । मे ये सब इस लिए बता रहा हूँ की आप भी इन कंपनियों के start होने के story को जाने और इससे कुछ सीखे । क्यों की आप इनकी story को सुनकर प्रेरित होंगे।

हर कंपनियों के शुरुआत के पीछे बहुत मेहनत , और संघर्ष होता है । maggi  brand की शुरुआत 19 वी सदी से शुरू हुई थी उस वक़्त औधोगिक क्रांति हो रही थी तो स्विट्ज़रलैंड की बहुत सी महिलाये कारखानों में काम करने लगीं , और इसी वजह से उनके पास खाना बनाने के लिए टाइम नहीं होता था । इससे महिलाओं को काम करने में दिक्कत होने लगी , महिलाओं ककी इसी परेशानी को दूर करने के लिए swiss public welfare society ने जुलिअस मैगी नामक व्यक्ति से कहा की वो एक ऐसा फ़ूड प्रोडक्ट बनाये जिससे कम टाइम लगे और फटाफट बन के तैयार हो जाए जिसे समय की बचत होगी।

1883 में जुलिअस मैगी ने instant सूप का फार्मूला तैयार किया  , और यही से maggi brand  की शुरुआत हुई । maggi का अविष्कार nisin फूड्स ने किया लेकिन हम उसका नाम नहीं जानते क्यों की उसने भारत में आने में बहुत देर कर दी , और maggi भारत में सबसे पहले आई और no 1 brand  बन गई।

Julius_Maggi maggi brand

 

india में क्या चुनौतियाँ थी :-

जब maggi ने 1982 में 2 मिनट noodles india में लांच किया तब कंपनी केसामने बहुत सी समस्या थी । क्यों की भारतीय संस्कृति में दाल रोटी खाना सबसे फेमस है , और ऐसे में विदेशी फ़ूड noodles को कैसे popular किया जाए ।  इसके लिए maggi ने अपने विज्ञापन में काम काजी महिलाओं को फोकस किया , क्यों की काम करने वाली  महिलओं को ही ऐसे फ़ूड की जरुरत थी , लेकिन इसका ये विज्ञापन असफल हो गया । (maggi ब्राण्ड के बारे में और अधिक जाने)

ऐसा इस लिए हुआ क्यों की noodles नाश्ते की category में आते थे , और भारतीय महिलाएं अपने बच्चो के हेल्थ से कोई समझौता नहि करना चाहती थीं ।(जुलिअस मैगी के बारे में और अधिक जाने )

जब इस विज्ञापन से बात नहीं बनी तो , कम्पनी ने बच्चों को target बनाया , क्यों की बच्चे ही noodles को सबसे अधिक पसंद करते हैं और इस बार maggi सफल हुई। इसका एक विज्ञापन लोगों को बहुत अधिक प्रभावित किया था , “ जिसमे बच्चे कहते हैं की मम्मी भूख लगी है और मम्मी मुस्कुराकर कहती हैं कि बस 2 मिनट ”।

और इसी 2 मिनट के दम पर maggi india का सबसे popular noodles ब्राण्ड बन गया ,आज भारत में maggi नूडल्स का दूसरा सबसे बड़ा market है। लेकिन आज maggi  brand कुछ समय के लिए विवादों में रही , हलाकि फिर दुबारा वापस लौट आई लेकिन इस बार उसे अपने market को बनाने में टाइम लगेगा ।

दोस्तों दुनिया की हर चीज नुकसानदायक होती है क्यों की किसी भी चीज का आप जरुरत से अधिक इस्तेमाल करेंगे तो वो नुकसान करेगा ही , फिर चाहे वो चीनी या नमक ही क्यों न हो । और जब सिगरेट , गुटखा , तंबाकू जैसे प्रोडक्ट market में खूब बिकते हैं , तो maggi क्यों नहीं । मेरे हिसाब से maggi तंबाकू जितना नुकसान तो कभी नहीं करेगी , और सरकार  maggi जैसे प्रोडक्ट पे रोक क्यों लगाती है , नशीले प्रोडक्ट पे क्यों नहीं , क्यों की सरकार को इससे बहुत अधिक tax मिलता ही ।


ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो शेयर और कमेंट जरुर करें …

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here