Top Menu
Easy way to install wordpress plugin :

hello दोस्तों इस post में हम जानेगे की wordpress plugin install  ( install wordpress plugin ) करने के तरीको के बारे में । अगर अपने self hosted wordpress blogger हैं तो blog को बनाने और design करने में plugin का बहुत अहम role होता है। (wordpress.com plateform पे हैं तो आप plugin नही install कर सकते) wordpress में plugin का use कर के हम अपने blog या website को एक बेहतरीन look दे सकते हैं , plugin का use कर के कोई भी person एक website बना सकता है। wordpress पे आप blogger से अच्छी website या blog बना सकते हैं plugin के द्वारा, तो आइये जानते हैं की wordpress में plugin होता क्या है ,और कैसे install करें।

install wordpress plugin

wordpress plugin क्या है ?

plugin एक छोटा small software होता है, जिसे हम छोटे छोटे work या Event को आसानी से कर सकते हैं । wordpress में आज करोंड़ों plugin हैं जो आप use कर सकते हैं ।

Install wordpress plugin :- 

यहाँ पे mai 2 तरीका बताऊंगा ।

first way :

1 . सबसे पहले अपने wordpress dashboard में login करें ।

2 . अब plugin option > add new  पे click करें ।

install wordpress plugin hindi me

3 . अब यहाँ पे आप search box में कोई भी keyword enter कर plugin search कर सकते हैं मैं yoast seo plugin को install करता हूँ । जो very popular plugin हैं । मैंने इसे search किया । अब यहां आपको इस plugin का result आयेगा यहाँ आप देख सकते हैं की plugin का downloading score , और ये plugin किस wordpress version  को support करता है की नहीं ।

4 . अब install पे click किया । और plugin install हो जाएगा और यहाँ आपको देगा plugin successfull install और ये भी option देगा activate plugin , activate पे click करने के बाद plugin activate हो जाएगा ।

install wordpress plugin yoast

install wordpress plugin active

5 . अब आप setting में जाके या फिर sidebar में yoast seo plugin option पे जेक setting कर सकते हैं।

Install wordpress plugin Second way :

wordpress plugin install करने के लिए आप इस option का भी use कर सकते हैं । अगर आप किसी दुसरे sites से plugin download कर के install करना चाहते हैं तो आपको plugin option > add new  पे click करें और upload के option पे click करें । और अपने plugin को select कर upload कर के install करें । ध्यान रहें wordpress .zip file format को ही एक्सेप्ट करता है ।

install wordpress plugin by upload

install wordpress plugin upload file

  Install wordpress plugin Third way :-

wordpress plugin install करने का ये भी एक तरीका है की FTP से direct upload कर के but मै ये use नहीं करता क्यों की ये easy way नहीं है। खास तौर से beginner को ये थोडा मुश्किल लगेगा । ये तरीका तब use किया जा सकता है जब आप wordpress dashboard में login नहीं कर पा रहे हो किसी वजह से जैसे wordpress password missing ,,,,  इसके लिए आप पहले wordpress.org से plugin download करें और उसे unzip कर लें । अगर आप FTP setting नहीं करना जानते तो ये post पढ़ें  and ftp software like , file Zilla  और other software का use कर के आप default wp –content/plugin directory में upload कर दें । upload हो जाने पर अब आपको इस plugin को activate कर ने के लिए wordpress dashboard में login कर के activate करना होगा ।

ये भी पढ़ें :

ये post आपको अच्छी लगे तो shareऔर comment जरुर करें ..अगर कोई भी प्रॉब्लम हो तो  comment कर के जरुर पूछें .. 


 

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

4 Comments

  1. mere wordpress me plug in nahi mil rha hai

  2. thanks bro aap mujhe bataye ki wordpress.org par kaise account banau

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close