wordpress

Apne Blog ke liye best wordpress theme kaise select karen

अपने wordpress blog के लिए best theme कैसे select करें :-

दोस्तों,आज मै आपको बताऊंगा की अपने wordpress blog या website बनाने के लिए best wordpress theme को kaise select करें ,wordpress blog या website बनाने के लिए हमें theme की जरुरत होती है । वैसे अगर आप चाहे तो खुद का theme बना सकते हैं ,लेकिन इसके लिए आपको php,css,html,java जैसे language की अच्छी जानकरी होनी चाहिए । तो चलिए अपने topic पे आते हैं , अपने blog website के लिए theme select करना बहुत बड़ी बात नहीं है theme तो आप को बहुत से मिल जाएँगे , लेकिन एक best theme आपके blog के लिए बहुत ही जरुरी है ।(wordpress blog me post karne ke tips& trick)

wordpress best theme

theme की भी बहुत से खासिअत होती है । theme को select करने से पहेले ये देखे की आपके blog या website के लिए ठीक तो रहेगा न, जैसे आपकी blog किस topic पर बनाना चाहते हैं उसके हिसाब से theme को select करें –

best wordpress theme select करने से पहेले कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें—

  1. आपका wordpress theme free of cost होना चाहिए , कभी कभी क्या होता है की कुछ theme demo version होते हैं , install करने के कुछ समय बाद वो expire हो जाते हैं उसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे ,इसलिए हमेसा free theme ही choose करें ।
  2. आपका theme Seo friendly होना चाहिए , seo का मतलब ये की वो theme google, yahoo ,bing जैसे search engines के crawl को support करे ।
  3. आपका best   wordpress theme mobile friendly होना चाहिए , जो की mobile browser को support करे । यानि की वो theme किसी भी mobile को support करे । mobile में आपकी blog या website अच्छे से open हो जाए । बहुत से theme बस डेस्कटॉप को support करते हैं ,mobile को नहीं ।
  4. आपकी theme की loading fast होनी चाहिए , कुछ theme open करने में बहुत स्लो open होते हैं , जिससे आपका blog स्लो open होगा । जिस theme में jquery जैसे language कम use होते है वो fast open होता है , jquery पे बने theme slow होते हैं । jquery वाला theme देखने में बहुत attractive लगते हैं , लेकिन ये net पे slow open होते हैं । हमेशा वैसा theme select करे जिसमे jquery का कम use हो ।
  5. wordpress theme अगर framework based हो तो बहुत अच्छा है framework based theme seo और fast loading के लिए बहुत अच्छा होता है ।
  6. अगर आप blog के लिए theme select करना चाहते हैं तो आप 2 या 3 columns वाला theme use करें ।
  7. हमेसा ऐसे theme select करें जिसे आप आसानी से modify कर सकें । बहुत से theme में modify करते हैं तो वो ठीक से work नहीं करता है ।
  8. theme का navigation easy और simple हो ,क्यों की visitor हमेसा simple और use करने में आसानी हो वैसे website पे visit करते हैं ।
  9. और सबसे बड़ी बात आपका theme browser friendly हो यानि वो किसी भी browser mozila, google chrome, explorer जैसे browser में भी बिना किसी परेशानी के open हो जाए । कुछ theme सभी browser को support नहीं करते हैं ।
  10. आज कल सबसे अधिक genesis के theme use हो रहे हैं जो की बहुत fast और framework based हैं । जो एक best wordpress theme है,
कैसे check करें की आपके theme में क्या क्या features (खूबियाँ) हैं –

अपने theme को चेक करने के लिए सबसे पहले उसे download कर के install कर ले । फिर install theme पे जब click करेंगे तो वो एक window में open होगा और वहीँ पे उसके features दिए होंगे ।


दोस्तों ये पोस्ट आपको अच्छी लगे तो शेयर और comment जरुर करें …

 

Tags

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

4 Comments

Click here to post a comment

Donate Now

Please Donate Now

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address