Top Menu

Hindi Type kaise kare :

hi..दोस्तों इस post में मै बताऊंगा की hindi type कैसे करें । hindi type करें वो भी offline बिना किसी net कनेक्शन के । अगर आपने blog बनाया है या आप Ms word ,notepad में आप hindi में type करना चाहते हैं , तो ये बहुत ही आसान है । अब आपको एक या दो महीने typing भी सिखने की जरुरत नहीं है । बहुत से लोग hindi typing महीनो में सीखते है । इसकी कोई जरुरत नहीं है , अब technology इतनी आगे बढ़ रही है की अब ये सब बहुत आसान है । और इतना ही नहीं आप hindi या किसी भी भाषा में लिख सकते हैं । तो चलिए जानते है की hindi type कैसे करें ।

Google-Hindi-input-hindi-type-kaise-karen

google ने एक software बनाया है जिसका नाम है google input tool जिससे आप hindi 22  भाषा में type कर सकते हैं । और ये tool बिना किसी internet कनेक्शन के चलता है । google input tool का प्रयोग मै भी करता हूँ मेरे site पे जितने भी post है वो google input tool से ही टाइप किया हुआ है। मुझे भी hindi type करना नहीं आती है । इस tool को on करते ही आप english में type करेगे और वो automatic hindi में convert हो जाएगा ।

Hindi Type karne ke liye kya kare :

सबसे पहले आपको इस tool को download करना होगा ये बहुत ही छोटा स software है सबसे पहले आप http://www.google.co.in/inputtools/ के site पे जाएँ ।

अब वहां पे आप On windows menu पे click करें ।

अब अगले page में google input tool download करने का option आयेगा । google input tool से  इस समय 22 भाषाओ में आप typing कर सकते हैं । यहाँ आपको 22 भाषा का option रहेगा उसमे आपको select करना होगा , जैसे आपको english से hindi में टाइप करना है तो hindi को select करें , आपको जिस जिस भाषा को करना है उसे select कर लें । और i agree to the google term service को select करें और downloadके button पे click करें ।

googleinput-tool-download-select-hindi type language

अब ये software का installer download हो जाएगा करीब 1 mb का होगा ।

अब download हो जाने के बाद इसे click कर के run करें । run करते ही ये software net से download होने लगेगा । download होने में करीब 10 minute का समय लगेगा । download होने के बाद आप अपने computer को restart कर दें ।

google-input-tools-downloads hindi type

आप जिसमे भी hindi type करना चाहते है जैसे ms word , notepad उसे open करें ।  अब taskbar में नीचे कार्नर में EN पे click करें वहां पे आप hindi को select करें । और hindi को select करते ही desktop पे एक छोटा सा menu बार आ जाएगा ।

hindi-type

hindi-typing-tools-select-hindi type

उसमे आप पे click करेंगे तो जो अपने भाषा select कर के download की होगी वो show करेगी उसमे आप हिंदी को select करें ।

hidi-type-with-google-input-tools

google-input-tools-hindi-type

अब आप english में लिखें जैसे मैंने लिखा mera और automatic निचे उससे समन्धित शब्द आ जाएगे अब आप जैसे ही  space key  या enter करेंगे वो automatic हिदी आ जाएगा। शुरू शुरू में थोडा  slow type करेंगे , मै भी शुरू शुरू में slow type करता था लेकिन कुछ दिन बाद प्रैक्टिस से  speed बढ़ गई ।

hindi-type-keyboard-google-input-tools

अब यहाँ पे आप को एक और option मिलता है अगर आप hindi keyboard चाहते हैं तों उसे भी ला सकते है इसके लिए आप उसी menu बार में keyboard के icon पे click करें । अब एक hindi keyboard आ जाएगा अब आप उसका भी use कर सकते हैं ।

दोस्तों ये post आपको अच्छी लगे तो share और comment जरुर करें ..


अगर आपको computer से कोई भी related प्रॉब्लम हो तो comment कर के जरुर पूछें .  

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close