E commerce

E commerce se paisa kaise kamaye

E commerce kya hota hai  :-

Dosto ,आज मै बताऊंगा E commerce क्या होता है ,और इससे पैसा  कैसे कमाया जाये । आप लोगो ने e commerce के बारे में जरुर सुना होगा जो आज लोगों की हर जरुरत को पूरा कर रहा है । जिससे भी देखो वो बोलेगा की मै  online इस सामान को खरीद लूँगा । तो आइये जानते है इसके बारे में – Ecommerce यानि इलेक्ट्रॉनिक कारोबार (business) या कंप्यूटर  से कारोबार । जब हम computer के के द्वारा इन्टरनेट से online business करते है तो उसे ecommerce कहतें हैं ।

E commerce kya hai what is e commerce

businessman (व्यापारियों ) के लिए E-commerce ने बहुत से नए रास्ते खोल दिए हैं । e-commerce से आप बहुत पैसा कमा सकतें है और वो भी बहुत कम समय में । E-commerce से मेरा मतलब ये की ये किसी एक कारोबार  के लिए नहीं होता इससे हम कोई भी किसी तरह का business कर सकतें हैं , जैसे अगर मैं doctor हूँ या फिर designer तो उसके लिए इन्टरनेट पे बहुत से रास्ते हैं । internet आपको एक बार में ही अरबपति बना सकता है बस आपका प्लान और idea सक्सेस होना चाहिए । और इसके लिए आपको कम से कम 1 से 3 साल का समय देना होगा ।आज internet के द्वारा business कर के बहुत से लोगो ने खूब पैसा कमा रहें हैं यहाँ तक की 5 से 6 सालो में ही उन लोगो का नाम देश के  जाने माने business man में गिना जाने लगा हैं     (Amir बनने के लिए ek idea hi kafi hai)

e commerce hinidi me :

आप net से अपने product को कहीं भी सेल कर सकतें हैं ।वो भी अपने घर या ऑफिस में बैठ के ।india में इन्टरनेट से कारोबार करने वालो में सब से पहले ‘The hindu ’ और ‘the indian express’ जो news पेपर की company हैं । ने पहली बार शुरुआत की थी इसके बाद एक एक कर के सभी बड़े news पेपर नेट online होने  लगे ,ये बात शायद बहुत कम लोगो को पता होगी ।online होने का मतलब ये है की आपको कहीं से भी कोई भी पूरी दुनिया देख सकती है ।

Read Now  E commerce business kaise shuru karen -2

E commerce company money online

अब इन newsपेपर ने अपने website पर विज्ञापन (add) देना शुरू कर दिया जिससे e commerce में कमाई और प्रचार advertisment के नये रास्ते खोल दिए ।

तो आइये जानतें हैं की e commerce business करने का नया तरीका और अपनी company बनाने का तरीका :-

E –commerce को start कैसे करें :-

 

E-commerce start करने के लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्ट करने या बहुत बड़े ऑफिस की जरुरत नहीं है । ,आप बहुत कम पैसो में में भी अपनी खुद की कंपनी बना सकतें हैं  ।अपनी E-commerceकंपनी बनाने के लिय सबसे पहले आपको इन चीजों की जरुअत है ——

  1. computer
  2. domain name (domain के लिए क्लिक करें )
  3. E-commerce website
  4. e-mail
  5. हेल्पलाइन number जिससे लोग contact कर सके

Domain नाम ragister करने के बाद website और e-mail जिससे लोग आपसे contact कर सकें और एक e-commerce website होनी चाहिए । (ecommerce se kaun se log amir bane)

Read Now  E commerce ke kitne prakar hote hain -3

अगर ये सब अपने कर लिया है तब आप अपनी कंपनी start कर सकतें हैं ।अब बात आती है की कस्टमर से पेमेंट कैसे लिया जाये तो उसके लिए आपको  payment gatwey का यूज़ करना होगा ( payment gatway के लिए यह क्लिक करें ) अगली बार पेमेंट gatwey के बारे में बताउंग 

या फिर COD (cash on delivery) ke bare me jane )भी कर सकतें हैं। cash on delivery का मतलब तो आप जानते ही होंगे जैसे की जब आप product की delivery कस्टमर को करते समय cash पेमेंट लेते हैं ।

E-commerce के benefit (लाभ ) :-

E-commerceमें सबसे अधिक फायदे वाली बात ये है । की इसमें इन्वेस्ट बहुत कम करना पड़ता हैं …अब आपके मन में ये आ रहा होगा की ऐसा कैसे हो सकता हैं –ऐसा मै इस लिए बोल रहा हूँ की क्यों की दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce company amazon.com एक गैरेज से शुरू हुई थी । और वो भी 3 employee के साथ और  बस 4 साल बाद ही उसकी market वैल्यू 6 अरब डॉलर हो गई । E-commerceमें सभी business नेट से होता है । इसमें product खरीदना इन और सेल करना इन सब को मैनेज करने के लिए बहुत से लोगो की जरुरत नहीं होती क्यों की एक e-company का सारा managment का काम software करते हैं

Read Now  E commerce business kaise shuru karen -2

मै ये नहीं बोल रहा की इसमें employee की जरुरत पड़ेगी ही नहीं ,इसमें कम लोगो की जरुरत पड़ती है।

“ किसी भी कंपनी को ऑफिस,phone और भी employee रखने के लिए बहुत सा खर्च करना पड़ता है”

लेकिन E-commerceकंपनी में ऐसा नहीं है । उसने सभी ज्यादातार काम software करतें हैं इससे employee का खर्च बच जाता है । आप इन्टरनेट के माध्यम से कहीं भी किसी को mail कर सकतें हैं किसी से भी contact कर सकते हैं। जिससे बहुत काम खर्च  में ही सारा काम हो जाता है ।


 

“यात्री (बस  चालक  से ) -क्यों भाई ,आप बस में  कितने घंटे        रहते हैं ,

 चालक –24 घंटे .

  यात्री -ये कैसे ?

चालक  -8 घंटे सरकारी बस में और 16 घंटे अपनी बीवी के बस में  “

Dosto ये पोस्ट आपको अच्छी लगे तो जरुर share और कमेंट करें …………………….

 

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

1 Comment

Click here to post a comment

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address