Top Menu
Domain name में TLD और gTLD क्या होते है :-

hello friends आज मैं आपको बताऊंगा की domain नाम में TLD  gTLD क्या होते हैं । दोस्तों अपमे से बहुतसे  लोगो ने domain ख़रीदा होगा अपने website के लिए ,उन domain name में कई तरह के domain होते हैं वे भी category में होते हैं ,एक होता है TLD (Top level domain) दूसरा है ccTLD (country code top level domain) और एक है सबसे अलग gTLD(generic top level domain) आया है । जिसके बारे में मैं पहले पोस्ट में बता चूका हूँ । (अपने पसंद की domain कैसे register करें)

what is gtld tld domain name

.com .net सहित कुल मिला के 22 के करीब हैं जो TLD कहे जाते हैं , और .in .uk .au ये सभी देशो के अपने अलग code होते हैं जो देशो के लिए प्रयोग होतें हैं , gTLD में बहुत से domain name हैं ।

TLD में जो की किसी भी सर्वर के लिए use हो सकता है जो पुरे world में कहीं से भी USE कर सकतें है जो एक main domain भी कहा जा सकता है जोकि सबसे पापुलर हैं । जैसे myhelpblog.com ये commercial में आती है .

TLD में आने वाले domain की लिस्ट –

.com commercial प्रयोग के लिए
.net .networking के लीये
.org orgination किसी संस्थान के लिए
.edu education शिक्षण संस्थान के लिए
.gov goverment सरकारी website के लिए
.mil मिलिट्री के लिए

 

.mil अमेरिकन मिलिट्री अपने लिए उसे करती है। इनमे और भी बहुत से एक्सटेंशन है ।

 

gTLD में आने वाले domain की लिस्ट :-
.guru .info .pizza .movie
.house .kitchen .green .software
.tools .market .garden .school
.travel .press .glass .sex
.help .plus .fitness .sexy
.fashion .picture .fly .zone
 

gTLD में और  बहुत से नाम है,TLD से domain मिलना थोडा मुश्किल होता था ,लेकिन gTLD  के आने से अब बहुत आसानी से लोगो को domain नाम आसानी से मिल जाएगा .

ye bhi padey –

1-wi fi ke security.

2-internet पे search कैसे करें.


 


“सरदार को गली में 500 का नोट मिला जिसपे लिखा थाहैप्पी  होली ‘ । सरदार ने अपने पॉकेट से 500 का दूसरा नोट निकला और उसपे  “सेम  टू  यू ” लिखकर वहीँ रख  दिया “

ये पोस्ट आप लोगो को कैसे लगी जरुर कमेंट करें और शेयर करें …………………….

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close