Top Menu

domain name kya hai, bigrock se sabse low price domain name register kaise karaye :

दोस्तों , इस post में मै आपको बताऊंगा domain नाम के बारे में और domain name register कैसे कराएँ 99 या 89 रूपए में , domain name तो अधिकतर लोग जानते हैं लेकिन आज myhelpblog पे उसके बारे में विस्तार से पूरी history जानेगे । domain name एक address होता है जो की internet के किसी भी कंपनी के लिए important होता है , या फिर ऐसे कह सकतें हैं की domain name एक trade mark होता है । जैसे आपकी कोई दुकान है तो जरुर ही उसके कोई नाम भी होगा और उसी नाम से लोग आपके दुकान को पहचानते हैं . ठीक उसी तरह  internet पे जिनकी भी website होती उसके पहचान के लिए एक नाम होना जरुरी है ,ताकि हम उसे उस नाम से पहचान सकें । domain name एक address होता है जिसे लोग लोग net पे search कर के आपके website तक पहुचते हैं ।

domain name हमेसा www से शुरू होता है और last में .com .net .edu .in ..इत्यादि से खत्म होता है जैसे मेरे website का domain www.myhelpblog.com है

जो domain name के extension  .com .net .org .edu  होता है । उनका मतलब ये है की वो usa server के लिए है ,domain name की शुरू में बेचने वाली company internetNIC सहनिर्माता networksolution ही domain name को बेचती थी । लेकिन आज बहुत सी कंपनी हैं जो domain name sell करती हैं । जैसे godaddy.com ,name.com,enom.com  जो की famous company हैं । कभी आपके ख्याल में आया की domain name जो हम register कराते हैं, तो उसका management कहाँ से होता होगा , आखिर उसका अधिकार किसी के पास तो होगा । domain name का पूरा अधिकार ICANN (internet corporation for Asigned names and numbers) आर्गेनाइजेशन के पास है जो अमेरिका की एक संस्था है , ये ही domain name को manage करती है अगर किसी को domain name selling का business करना है तो इसके लिए आपको ICANN में form apply करना होगा और इसके लिए fee भी जमा करनी पड़ती है । (Domain name se paisa कैसे कमायें)

domain name का use क्यों होता है :

website में domain नाम का use इसलिए होता है ताकि हम उस website का नाम आसानी से याद रख सकें , हर domain नाम का एक ip address होता है ,जब हम domain नाम को browser में search करते हैं तो browser domain नाम को ip address में change कर देता है , ip address 234.441.564 कुछ इस तरह होता है , ip address को याद रखना मुश्किल है इसलिए domain नाम का use होने लगा ।

domain name register कैसे कराएँ :

domain नाम भी कई प्रकार के होते हैं Tld gtldइनके बारे में जाने , domain name register आप बहुत से कंपनियों से करा सकते हैं । .com domain नाम 300 रूपए से लेकर 700 रूपए तक होता है । इसे एक साल के लिए register करना होता है उसके बाद आपको हर साल renewl करना होता है यानि हर साल आपको उसकी फीस देनी होगी । आज कल domain नाम 99 रूपए में .com domain नाम sell कर रहीं हैं इसमें आपको पहले साल मात्र 99 रूपए देना होगा उसके बाद हर साल आपको तय मूल्य देना होगा ।इसलिए आप पहले 99 रूपए में domain name register कराये । india की सबसे बड़ी domain name sell करने वाली कंपनी bigrock.com है। इससे आप 99 rupay वाला domain register करा सकते हैं तो आइये जनते हैं की 99 वाला domain कैसे register कराएँ ।

1 . इसके लिए आप bigrock के 99 ya 89 वाले offer यहाँ click करें या आप google पे bigrock 99 domain search कर के जाएँ .

2 . अब bigrock की site open होगी तब आप domain नाम box में अपना domain टाइप करे और go करें ।

bigrock-domain-registration-99-89-rupees domain name register

3 . अब अगर आपका domain available है तो आप add button पे click करें ।

domain-name-register-bigrock

4 .  अब आपका domain add हो गया है और वहां पे price में discount दिखेगा । अब आप checkout पे click करें ।

bigrock-domain-registration domain name register5 . अब आपके सामने कुछ offer add करने के लिए आयेगा तो उसे add नहीं करना है उसके निचे ही no thanks ,proceed to checkout पे click करें ।

6 . अब आप को यहाँ पे privacy protect को remove करना है , और coupon को apply करें और अगर आप facebook पे शेयर करते हैं तो 5 या 10 % और discount मिलेगा ।

bigrock-domain-ragistration-cart-order-low-price-domain domain name register

7 . अभी आपको टोटल अमाउंट में price discount नहीं दिखेगा ,अब आप proceed to payment पे click करें ।

8 . अब आप अपने detail को इस form में fill करेंगे याद रहे ये offer नए user के लिए है आप जो email id यहाँ पे डालेंगे वो पहले से ही register नहीं होनी चाहिए bigrock में ।

create-account-bigrock domain name register

9 . अब सब कुछ fill कर देने के बाद create account पे click करें ।

10 . अब आप payment option में payment method select करेंगे , और pay now पे click करें ।

bigrock-domain-registration-payment domain name register

11 . अब आपको अपने जो payment choose किया था उसकी detail देके payment करें ।

ab आपका domain name register हो जाएगा ..



domain नाम से related कोई भी जानकारी  चाहिए तो comment कर के पूछें ..

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

5 Comments

  1. Direct deposit ka kya option h.

  2. Rahishuddin khan mohammadi - Reply

    Very very thanks sir.bahut hi beshkimti jankari di hai. Sir me ak baat or janna chahta hui ki domain name manage karne wali company kese banegi or lumsum kitna investment aayega.

  3. Thanks sir or vi tips dete rahiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close