Top Menu
Difference between WordPress.org and WordPress.com

hello दोस्तों इस post में हम बात करेंगे की Word press. org and Word press. com की ।मेरे पास कुछ दिनों से fb पे बहुतसे message आये जिसमे कुछ लोगो ने पूछा की wordpress.com और wordpress.org में कौन सा plateform अच्छा रहेगा । और कुछ लोगो को तो ये भी नहीं पता था की ये दोनों plateform अलग – अलग हैं । इस confusion को दूर करने के लिए मैंने सोचा की क्यों न इस पे एक post किया जाये ।

wordpress.com vs wordpress.org

 

जब beginner starting में blog या website बनाने जाते है और अगर वो wordpress को select करते हैं तो  उनके मन पे पहले ये qus आता है की self hosted wordpress , या  free wordpress.com पे जाएँ । अगर आप उन लोगो में से हैं तो ये post आपके लिए usefull साबित होगी ।

ये article पढ़ के आप ये decide कर पाएँगे की आपको WordPress.org and WordPress.com कौन सा plateform select करना चाहिए ।

WordPress.org Advantages :

1 . सबसे पहला benefit ये free है कोई भी इसे download कर के use कर सकता है ।

2 . इसमें आप लाखो करोंड़ों plugin का use कर सकते है जो की free हैं ।

3 . आप इसमें किसी भी theme को upload कर install कर सकते हैं । और अपने हिसाब से modify कर सकते हैं ।

4 .आप इसमें google adsence and या अपना खुद का add लगा के पैसा कमा सकते हैं ।

5 . wordpress.org use करने एक फ़ायदा है की इसपे आप का full control होता है , ये इसे कभी कोई और बंद नहीं कर सकता । इसमें सारी rules आपके होते हैं।

6 . इसमें आप खुद का domain use करेंगे ।

WordPress.org Disadvantages :

1 . यहाँ पे आपको अपने website blog की backup की और management की सभी जिम्मेदारी आपकी होती हैं । लेकिन आपको चिंता  करने की जरुँत नहीं है बहुत से plugin जैसे backupbuddy और wp database जैसे plugin से आप आसानी से backup  ले सकते हैं . 

3 . आपको यहाँ wordpress and plugin update की सभी जिम्मेदारी आपके ऊपर होती है ।

4 . इसके लिए आपको webhosting की जरूअत होती है । जिसके लिए हर महीने आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं ।

WordPress.com advantages :

  1.  wordpress.com में कोई management की जिम्मेदारी नहीं होती , ये सभी काम wordpress team कर देती है ।
  2. इसमें आपको hosting का खर्च नहीं देना होता , इसमें आपको 3 GB तक की free space मिलती है।
  3. इसमें आपको अपना domain का खर्च  नहीं देना होता , इसमें आप amit.wordpress.com का use करते हैं । अपना domain add करने के लिए अलग से paid करना होता है ।
  4.  यहाँ पे आपके site का regular backup wordpress team कर देती है ।

WordPress.com disadvantages :

  1.  इसमें आप कोई भी plugin use नहीं कर सकते हैं, अगर आप plugin use करना चाहते हैं तो आपको premium programme में upgrade करना होता है । जिसके लिए आपको करीब 99 $ 6500 रूपए हर साल का pay करना होगा 
  2.  यहाँ आपकी site कभी भी delete या बैन की जा सकती है अगर आप term and condition को follow नहीं करते तो।
  3.  यहाँ आप आपकी site पे free add होते है , जिसका आपके income से कोई लेना देना नहीं होता । अगर आप इसे हटाना चाहते है तो आपको इसके लिए 30$ 2000 रूपए के करीब हर साल paid करना होता है ।
  4.  यहाँ पे आप किसी और कंपनी जैसे google adsense या किसी भी कंपनी का add नहीं use कर सकते हैं । यहाँ बस wordadd का use कर सकते हैं ।
  5.  और आपको wordadd तभी approve होगा जब आपकी site पे 20000 -25000 visitor हर महीने का होगा । जो की बहुत बड़ी traffic है ।
  6. यहाँ अगर आप 25000 की traffic का target पूरा कर भी लेते हैं तो , आपकी site only English में होनी चाहिए । न की hindi में ।

यहां पे आपको हर features के लिए अलग अलग payment करना होगा ।

1 . wordpress.com पे अगर आप plugin , themes,ads पे full control चाहते हैं इसके लिए आपको बहुत अधिक pay करना होगा ।

2 . 3GB free space से upgrade करने पे 13 GB होता है इसके  लिए आपको 99 $ 6500रूपए  हर साल का paid करना होगा और अगर आप unlimited space चाहते हैं तो उसके लिए 299$  20000 रूपए paid करना होगा ।

3 .कुल मिलाकर अगर आप सच में फुल control चाहते है तो आपको ये बहुत महँगा पड़ेगा ।

अगर आप beginner है तो wordpress.com आपके लिए नहीं है । क्यों की ये बहुत ही costly है । wordpress.org में आप में आप अपने हिसाब से hosting select कर सकते हैं ।traffic बढ़ने पे vps और dedicated server में upgrade कर सकते हैं । सबसे बड़ी बात adsense का use कर सकते हैं और अपने site पे add की जगह sell कर सकते हैं ।

Which is best WordPress.org and WordPress.com :

My Recomendatiotion : wordpress.org

इतना सब जानने के बाद मेरा फैसला ये है की wordpress.org सबसे best रहेगा ।क्यों की इसपे आपका  control रहेगा । और आप इसमें subdomain  भी use कर सकते हैं ,और आप इसे अपने हिसाब से customize और design कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :

तो दोस्तों आपको ये post कैसी लगी जरुर बताएं …..


 

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

5 Comments

  1. अमित जी, आपके लेख में स्पष्ट है कि जो लोग वास्तव में ब्लागिंग सही तरीके से अर्ना चाहते हैं उनके लिए wordpress.org ही ठीक है. वैसे मैंने प्रयोग के तौर पर wordpress.com पर एक-दो ब्लाग बनाए हैं. इतने में ही मैं समझ चुका हूँ कि wordpress.com सिर्फ प्रेक्टिस के लिए ही है.

  2. Very nice article i also got clear difference between org & com.. thanks dude !! Now tell me that big blogs like yours, shoutmeloud.com & many of others are standing on wordpress.com or wordpress.org?

  3. Nice…Article
    I have a confusion that is,,,can without get hosting , we can make money from our wordpress.org blog.?

    • wordpress.org बिना hosting के आप install नहीं कर सकते ..इसके लिए आपको domain और hosting की जरूअत पड़ेगी ..वैसे अगर आप wordpress.org को आप अपने computer पे install कर सकते हैं और इसपे blog बनाने की प्रैक्टिस जरुर कर सकते हैं ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close