Top Menu

Apna browser speed kaise badahe:-

हेल्लो दोस्तों आज मै आपको internet browser speed बढ़ाने के बारे में बताऊंगा , आप लोग नेट स्लो होने से या ब्राउज़र के ठीक से काम न करने के वजह से परेशान रहते होंगे ।  आप लोग जब भी internet एक्सेस करते है तो आपने देखा होगा की आपका browser कभी कभी स्लो चलता होगा तो आपको इन्टरनेट चलाने में परेशानी होती है तो ऐसा होने के दो कारण होते है पहला ये की आप की नेट की स्पीड स्लो हो या आपके browser में प्रॉब्लम हो लेकिन अगर नेट की स्पीड ठीक है तब browser speed में प्रॉब्लम है । तो आइये जानते है की कैसे इस प्रॉब्लम को ठीक किया जाये ।

browser speed increase

 

सबसे पहले आप अपने नेट की कनेक्शन को चेक करें और ये भी चेक करें की अपने जिस कंपनी से कनेक्शन लिया हुआ है उसका नेटवर्क ठीक से काम कर रहा की नहीं , कभी कभी ऐसा होता है की आपने अनलिमिटेड डाउनलोड का कनेक्शन लिया हुआ है ,तो उसमे आपको एक स्पीड पर डाउनलोडिंग की सुविधा मिलेगी तो ऐसा सोचना गलत है बहुत से कंपनियों के प्लान में हाई स्पीड होती है और कुछ समय बाद स्पीड कम हो जाती है ।

अब ये सब अगर ठीक है तो अब अपने browser को चेक करें की आप जो browser यूज़ कर रहे है ,उसके लेटेस्ट है की नहीं ,क्यों की लेटेस्ट version में स्पीड  अच्छी मिलेगी । अपने browser का version चेक करने के लिए browser के about आप्शन में जाएँ , या फिर whatismybrowser.com की साईट पे विजिट करे  वो अपने आप ही आपके browser की version और उसका नाम बता देगा , और साथ साथ आपको एक लिंक भी देगा लेटेस्ट version डाउनलोड करने के लिए ।

और दूसरी बात ये की आप चेक करें की आपका browser के  साथ साथ कोई Ad-ons तो नहीं चल रहा कुछ Ad-ons आपके browser speed को स्लो कर देते है अगर अगर जरुरत पड़े तो इन्हें डिसएबल कर दे जो जरुरत के Ad-ons को ही इनेबल रखें। अगर आप google chrome चला रहे है तो उसके सेटिंग में जाके सेटिंग पे क्लिक कर के एक्सटेंशन पे क्लिक करेंगे तो सभी Ad-ons दिखेंगे इन्हें इनेबल या डिसएबल कर सकते है .

browser speed fast google chrome setting

 

 

chrome browser speed how to increase web browser speed

अगर आपका browser mozila firefox है तो सेटिंग पे क्लिक कर के Ad-ons पे क्लिक कर के एक्सटेंशन में में जाकर इनेबल डिसएबल कर सकते है ।

mozila-browser-ad ons

 

 

browser ki speed kaiise increase karen mozila firefox extension

अगर आप इन्टरनेट एक्स्प्लोरर उसे कर रहे है तो टूल्स पे क्लिक कर के मैनेज Ad-ons में क्लिक कर के इनेबल डिसएबल कर सकते है ।
कुछ Ad –ons ऐसे होते है जो आपके ब्राउज़र के स्पीड को फ़ास्ट कर देते है जैसे इन्टरनेट एक्स्प्लोरर में excelarate Ad-ons आपके सर्च के स्पीड को बढ़ा देता है ।

वैसे तो सबसे फ़ास्ट browser google chrome है और इसमें बहुत से plugins जैसे फ़्लैश पीडीऍफ़ पहले से इनस्टॉल होते है इसलिए वेबसाइट ओपन होने में परेशानी नहीं होती है। और दुसरे किसी और ब्राउज़र में ये प्लगइन इनस्टॉल करने पड़ते है अगर नहीं इनस्टॉल करते है तो बहुत से वेबसाइट में फ़्लैश होती है जो बिना फ़्लैश के ठीक से ओपन नहीं होंगी ।

कभी कभी आप जो Antivirous use करते है तो वो भी ब्राउज़र  की स्पीड के स्पीड को स्लो कर देता है इसलिए अच्छी कंपनी का एंटीवायरस रखे । एंटीवायरस  इनस्टॉल होते ही ये आपको सर्फिंग प्रोटेक्शन भी देते है तो उनके Ad-ons इनस्टॉल हो जाते है जो unwanted साइट्स या कंटेंट्स से आपके सिस्टम को सेफ रखते है ।

Ye bhi padhen –

      ” मोनू – सोनू कहा जा रहे हो ?

                                        सोनू –  मै अब पृथ्वी के सभी कोने में भ्रम ण करने जा रहा हूँ ।

                                                  मोनू :-   तब तुम लौट जाओ। 

                                                        सोनू :- क्यों ?   

                                                                मोनू :-  क्यों की पृथ्वी में कोने नहीं होते ।”


ये पोस्ट पसंद आई तो कमेंट  के साथ साथ  शेयर जरुर करें…………………… 

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close