Domain Online business

अपने पसंद की Domain Register Kaise Karen

अपने Favourite Domain Register करें :

hello दोस्तों, आज मै आपको बताऊंगा की अपने पसंद की Domain name कैसे रजिस्टर कराये। क्या हो अगर आप एक website या ब्लॉग के लिए domain name खरीदना चाहते हैं लेकिन आपको अपने मनपसंद का domain name नहीं मिल पा रहा तो आप को बहुत परेशानी होगी और आप कुछ अजीब नाम सोच कर जो मिल जाता है नेट पे वही खरीद लेते है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। तो आइये जानते है क्यों , दोस्तों अब तक आप लोग जब भी domain खरीदते थे तो उसमे .com .org .net और india के लिए .in लगाते थे.लेकिन अपने पसंद के हिसाब से domain खरीदने में मुश्किल होती है  और आपको पसंद का domain name नहीं मिल पता है । लेकिन अब इस परेशानी का हल आ गया है अब gTLD (जेनेरिक टॉप लेवल domain) के आने से ये परेशानी नहीं आयेगी ।

domain name pasand ki kaise karen

शुरुआत में आप domain नाम में .com लगते थे  www की क्रांति .com क्रांति  भी कहते है लेकिन बाद में इसमें बदलाव हुआ और .नेट लगाया जाने लगा फिर थोड़ी और changing हुई तो country code level domain (ccLD ) आये तब देशो के नाम लगने लगे जैसे india के लिए .in अमेरिका के लिए .UAS , ब्रिटेन के लिए .UK लगाया जाने लगा यानि सभी देशो के लिए अलग अलग code हो गया ।

Read Now  Web hosting business kaise शुरू करें

लेकिन अब वो बात अब पुरानी हो गई है अब और changing आई है । जिससे आप अपने website के नाम में .com की जगह अपनी पसंद के words लगा सकते है । जैसे मान लीजिये आप कपड़े का बिज़नेस करते है तो आप .clothing लगा सकते है अगर आप की website food से रिलेटेड है तो .food लगा सकते है मतलब ये की आप अपने business और काम के अनुसार अपना डोमैन खरीद सकते है । अभी २२ domain से अधिक option हैं । इनको Top level domain (TLD) कहते हैं ।लेकिन अब generic Top level domain ( gTLD) के आने से आप अपने जरुँत के हिसाब से domain name खरीद सकेंगे।

अब कुछ ही सालो 1 या 2 साल में सैकडो gTLD होंगे ।इससे बहुत फायदा होगा क्यों की अगर आप hotel की website बना रहें है तो .hotel लगा सकेंगे या restaurent की वेब site बना रहे तो .resatra लगा सकतें है । पहले क्या होता था की बस 22 TLD के होने के बावजूद आपको अपने पसंद के मुताबिक domain नाम नहीं मिल पता था ।बहुत लोग क्या करते हैं की पहले हीdomain ragister करा लेते हैं और उसे बड़े ऊचें दाम में बेच देते थे लेकिन अब gTLD के आने सेdomain की दलाली कम होगी  और आप अपने पसंद का domain नाम खरीद सकेंगे ।

Read Now  Domain name me TLD aur gTLD ke bare me jankari

इससे एक और फायदा ये होगा कीdomain name से ही आप समझ जाएँगे की ये ये website किस तरह की है और पहले होता है की .com ,.नेट .in से आप को समझना मुश्किल था की की किस तरह की website है आप अगर Hospital की website कहते है तो उसकेdomain में .hospital लगा सकेंगे ,जिससे आपकी website हॉस्पिटल के category में आ जाएगी और लोग अगर hospital से related सर्च करेंगे तो .hospital की जितनी site रहेंगी सभी आ जाएँगे ।

इस तरह के domainके ragistration  शुरू होने से एक बात ये होगी की बड़ी कम्पनियों को पहले मौका दिया जाएगा ताकि वो अपने trademark को पहले ragistration करा के safe कर ले ,ताकि कोई और उन्हें न ragister करा ले ।ऐसा  होगा की उनको एक निश्चित समय दिया जाएगा और उन्हें ragistration करना होगा और अगर वो नहीं कराती है है तो वोdomain सबके लिए ओपन कर दिया जाएगा ।

ise bhi padhen-domainname kya hai aur sabse kam price me register kaise kre

अब बात आती है इनdomain name के कीमत (price ) के बारे में ,वैसे इस तरह केdomain name थोडा महेंगे होंगे लेकिन अपनी पसंद और सुविधा के हिसाब से पैसा बहुत मायने नहीं रखता अगर news की website है तो .news लगा देंगे अगर कंस्ट्रक्शन की site है तो .construction लगा सकेंगे website design की site है तो .design लगा देंगे ,या अगर आप टीचर है तो अपनी website के domain में .guru लगा देंगे . इन सभी के rate  1000 से शुरू होंगे । जैसे सबसे महंगा adult साइट्स के लिए .XXX 5000 तक होंगे ।

Read Now  Domain name kya hai bigrock se domain name register kaise karaye

ise bhi padhen :-


 

“संता ने  PCO  पर जाते ही PCO वाले को  दो थप्पड़ लगा दिया  । सोचो क्यों  ?

क्यों कि PCO के  बाहर लिखा  था -‘डायल  करने से पहले  2         लगायें ” 

दोस्तों आप लोगों को  ये पोस्ट  कैसी  लगी ,जरुर बताएँ ………

पसंद आये तो जरुर शेयर और कमेंट करें ……………….

Tags

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

5 Comments

Click here to post a comment

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address