Top Menu

3G kya hai ,aur 3G ki shuruat kaise hui

दोस्तों इस post मै बताऊंगा 3G के बारे में । 3G का use तो सभी लोग करते है लेकिन बहुत लोग इसके बारे में पूरा नहीं जानते ।तो मैंने सोचा की myhelpblog पे मै इसके बारे में post करू । 3G का full form होता है third generation ! हर नयी generation अपने से पहली generation से ज्यादा fast और मॉडर्न होती जाती है , ठीक उसी तरह 3G भी 2g second generation से fast है , video calling 3Gके ही कारण मुमकिन हो पाया है । सभी ऑपरेटर ने 3Gservice शुरू कर दी है । भारत में आज बड़ी बड़ी टेलिकॉम कंपनिया aircel,reliance telecom,idea cellular,vodafone essar , tata teleservice, bharti airtel , acetel, ने 3G service शुरू कर दी है । wikipedia pe 3 g ke bare me jane

3g-third-generation3g

क्या क्या features है :

1 . 3Gमें आपको 2g के मुकाबले करीब 8 से 10 गुना ज्यादे  speed मिलती है ।

2 . 3Gमें video calling की सुविधा है ।

3 . इससे आप online टीवी देख सकते हैं ।

4 .3Gको आप wi fi की तरह शेयर भी कर सकते हैं ।

5 . एक खामी जरुर है की video calling तो है , लेकिन इसके लिए दुसरे व्यक्ति के पास भी 3Gवाला mobile होना चाहिए और 3Gकी service active होनी चाहिए।

3G का इतिहास :

3Gके आने से पहले 1980 में 1G यानि first generation की शुरुआत हुई थी , इसके बाद 1990 में 2G  की शुरुआत हुई 2G का 1991 में फ़िनलैंड में पहली बार radiolinjaa company ने gsm mobile service शुरू हुई । इसके बाद data transfer ,text message , cdma आया ।

3Gका प्रयोग सबसे अधिक युवा ही कर रहे । इन्हें हर काम में speed चाहिए । इससे किसी भी हैवी file को download करने या send करने में बहुत कम समय लगता है । इसलिय 3G लोगो को काफी पसंद आ रहा है । वैसे 3G india में काफी  देर से आया 2008 में पहली बार india में 3Gका प्रयोग करने को लोगोंको मिला । वैसे तो भारत में अब भी 3G का उपयोग 2g जितना नहीं हो रहा है , लेकिन इसके price में कमी कर के कंपनिया लोगो को आकर्षित जरुर कर रहीं है , और 2g की speed को कुछ slow भी कर रही हैं । जिससे 3Gके customer बढ़ गये है । 4g तो भारत में आ गया है ,लेकिन अभी ये प्रचलन  में नहीं आया है ।

इसे भी पढ़े :

  1. wi fi security ke प्रकार
  2. Apna browser speed kaise badahe
  3. Internet pe search kaise karen best tips & trick

wordpress blog से related post के लिए यहाँ click करें 



wordpress blog se related koi bhi qustion ho to comment kar ke  jarur puche..

About The Author

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close