Internet

3G kya hai,3G ki shuruat kaise hui

3G kya hai ,aur 3G ki shuruat kaise hui

दोस्तों इस post मै बताऊंगा 3G के बारे में । 3G का use तो सभी लोग करते है लेकिन बहुत लोग इसके बारे में पूरा नहीं जानते ।तो मैंने सोचा की myhelpblog पे मै इसके बारे में post करू । 3G का full form होता है third generation ! हर नयी generation अपने से पहली generation से ज्यादा fast और मॉडर्न होती जाती है , ठीक उसी तरह 3G भी 2g second generation से fast है , video calling 3Gके ही कारण मुमकिन हो पाया है । सभी ऑपरेटर ने 3Gservice शुरू कर दी है । भारत में आज बड़ी बड़ी टेलिकॉम कंपनिया aircel,reliance telecom,idea cellular,vodafone essar , tata teleservice, bharti airtel , acetel, ने 3G service शुरू कर दी है । wikipedia pe 3 g ke bare me jane

3g-third-generation3g

क्या क्या features है :

1 . 3Gमें आपको 2g के मुकाबले करीब 8 से 10 गुना ज्यादे  speed मिलती है ।

Read Now  Gmail Pe Email ID kaise banaye

2 . 3Gमें video calling की सुविधा है ।

3 . इससे आप online टीवी देख सकते हैं ।

4 .3Gको आप wi fi की तरह शेयर भी कर सकते हैं ।

5 . एक खामी जरुर है की video calling तो है , लेकिन इसके लिए दुसरे व्यक्ति के पास भी 3Gवाला mobile होना चाहिए और 3Gकी service active होनी चाहिए।

3G का इतिहास :

3Gके आने से पहले 1980 में 1G यानि first generation की शुरुआत हुई थी , इसके बाद 1990 में 2G  की शुरुआत हुई 2G का 1991 में फ़िनलैंड में पहली बार radiolinjaa company ने gsm mobile service शुरू हुई । इसके बाद data transfer ,text message , cdma आया ।

Read Now  Gmail Account Delete kaise kare Aur backup kaise Create kare

3Gका प्रयोग सबसे अधिक युवा ही कर रहे । इन्हें हर काम में speed चाहिए । इससे किसी भी हैवी file को download करने या send करने में बहुत कम समय लगता है । इसलिय 3G लोगो को काफी पसंद आ रहा है । वैसे 3G india में काफी  देर से आया 2008 में पहली बार india में 3Gका प्रयोग करने को लोगोंको मिला । वैसे तो भारत में अब भी 3G का उपयोग 2g जितना नहीं हो रहा है , लेकिन इसके price में कमी कर के कंपनिया लोगो को आकर्षित जरुर कर रहीं है , और 2g की speed को कुछ slow भी कर रही हैं । जिससे 3Gके customer बढ़ गये है । 4g तो भारत में आ गया है ,लेकिन अभी ये प्रचलन  में नहीं आया है ।

Read Now  English To Hindi Translation Kaise Karen: Translate any Language

इसे भी पढ़े :

  1. wi fi security ke प्रकार
  2. Apna browser speed kaise badahe
  3. Internet pe search kaise karen best tips & trick

wordpress blog से related post के लिए यहाँ click करें 


wordpress blog se related koi bhi qustion ho to comment kar ke  jarur puche..

Tags

About the author

Amit kumar

Hello, I am Amit .i am hindi blogger.Myhelpblog.com website pe aap wordpress blog ,computer,online business,internet,inspirational story ki knowledge apko milegi.

Add Comment

Click here to post a comment

adsense increase cpc

Free News Letter

Enter your email address